महामोबाइल
हमारी नई मोबाइल बैंकिंग ऐप महामोबाइल को आजमाएं -
महामोबाइल ऐप के साथ अपनी उंगलियों पर बैंकिंग अनुभव करें अपने बैंकिंग लेनदेन को देखने के लिए आज उसे अपने मोबाइल पर सक्रिय करें, अपने प्रियजनों को तत्काल धन हस्तांतरण करें, और कभी भी कहीं से भी अपने बिल का भुगतान करें।
त्वरित रूप से सक्रिय कैसे करें
संबंधित ऐप स्टोर से मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन डाउनलोड करें और खोलें
संबंधित ऐप स्टोर से महामोबाइल स्थापित करें
संबंधित एप स्टोर से महामोबाइल स्थापित करें।
नये यूजर रजिस्ट्रेशन बार पर क्लिक करें।
नये यूजर रिंग्ज़ पर क्लिक करें।
शर्तों को स्वीकार करें।
शर्तों को पढ़े व स्वीकार करें।
अपना यूजर आइडी प्रविष्ट करें।
आपका 11 अंकों वाला सीआइएफ या कस्टमर आइडी नंबर ही आपका यूजर आइडी हैं, कॉल सेंटर से संपर्क करें।
सबमिट करने पर आपके बैंक से एक ऑटोमेटेड एसएमएस भेजा जाता है। यदि आपको शाखा को भेंट देने हेतु शीघ्र संदेश (पॉप-अप) प्राप्त हो तो या तो आपने अपने बैंक के साथ अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं किया है या अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इतर सिम का उपयोग कर रहे हैं। दोहरे सिम वाले मोबाइल फोनों के संबंध में सुनिश्चित करें कि आपका रजिस्टर्ड नंबर ही डीफॉल्ट सिम है।
* एसएमएस भेजने हेतु मानक प्रभार लागू होते हैं।
अपनी रजिस्ट्रेशन विधा चुने।
अब रजिस्ट्रेशन को पूरा करने हेतु आपके पास तीन विकल्प हैं।
- इंटरनेट बैंकिंग: नेट बैंकिंग यूजर आईडी व पासवर्ड से जांच करें।
- एटीएम कार्ड: 16 अंक वाले कार्ड नंबर व पिन से जांच करें।
- शाखा: शाखा में आवेदन प्रस्तुत करें और एसएमएस पर प्राप्त 5 अंक वाले टोकन से जांच करें।
अपना एमपीआइएन व एमटीपीआइएन सेट करें।
- एमपीआइएन (एप में लॉगिन करने हेतु पासवर्ड)
- एमटीपीआइएन (निधि अंतरण व बिल पे प्राधिकृत करने हेतु पासवर्ड)
बधाई! अब आप अपने लेनदेन कर सकते हैं
बधाई अब आप बैंकिंग लेनदेन के लिए महामोबाइल का उपयोग कर सकते हैं। अधिक सहायता के लिए, अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न देखने के लिए साइड मेन्यू खोलें, हमारे ग्राहक सेवा से संपर्क करें या अपने पास की हमारी कोई शाखाएं देखें
क्या सुविधाएं उपलब्ध हैं?
बैंकिंग
- बैलेंस पूछताछ और निम्नलिखित के मिनी स्टेटमेंट
- बचत और चालू खाता
- स्थिर और आवर्ती जमा
- ऋण खाते
निधि अंतरण (फंड ट्रांसफर)
- लाभार्थियों को देखें / जोड़ें / संशोधित करें / हटाएं
- बैंक के भीतर खातों में अंतरण करें।
- एनईएफटी के साथ अन्य बैंक खाते में अंतरण करें। *
- आईएमपीएस के साथ अन्य बैंक के खाते में अंतरण करें। *
बिल का भुगतान
- बिलर्स जोड़ें / हटाएं
- बिल देखें और भुगतान करें
- तत्काल बिल भुगतान (चुनिंदा बिलर्स के लिए बिलर जोड़े बिना)
- बिल भुगतान का इतिहास देखें
कार्ड सेवा
- डेबिट / क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें
- एटीएम पिन रीसेट करें
- डेबिट कार्ड ब्लॉक करें
सेवा अनुरोध
- पिछले लेनदेन खोजें
- खाते के विवरण का अनुरोध करें।
- चेक बुक का अनुरोध करें।
- स्थिति की जांच करें
- चेक रोकें
- डिमांड ड्राफ्ट हेतु अनुरोध करें।
- ऋण के लिए आवेदन करें
वीएएस
- शिकायत डालें।
- मोबाइल पासबुक
- एमपीएएन और एमटीपीएएन बदलें।
आईएमपीएस
तत्काल भुगतान सेवा (आईएमपीएस) मोबाइल फोन के माध्यम से एक त्वरित इंटरबैंक इलेक्ट्रॉनिक (आईएमपीएस) सेवा है। इसे अन्य चैनलों जैसे एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग आदि के माध्यम से भी प्रदान किया जा रहा है।
एनईएफटी
राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (एनईएफटी) एक राष्ट्रव्यापी भुगतान (एनईएफटी) है जो तत्काल निधि अंतरण की सुविधा प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत, व्यक्ति, फर्म और कार्पोरेट्स किसी भी बैंक शाखा से किसी व्यक्ति, फर्म या कार्पोरेट को इस योजना में भाग लेने वाले देश की किसी भी अन्य बैंक शाखा के खाते में इलेक्ट्रॉनिक रूप से धन हस्तांतरित कर सकते हैं।
अतिरिक्त सुविधाये
- अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
- पूरे भारत में शाखा / एटीएम लोकेटर
- संपर्क केंद्र विवरण
सेवा प्रभार
वर्तमान में मोबाइल बैंकिंग आवेदन के लिए कोई प्रभार नहीं लगाया जाता है और बैंक के भीतर अन्य खातों में अंतरित धन के लिए कोई शुल्क नहीं लगाया जाएगा। एनईएफटी के माध्यम से अन्य बैंक खातों में धन अंतरण के लिए, बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार उचित सेवा प्रभार सिस्टम द्वारा डेबिट किया जाएगा। चेक बुक जारी करने या खाते के भौतिक विवरण के मामले में कूरियर/ पोस्टल प्रभार ग्राहक के खाते में डेबिट किया जाएगा, ‘रु.50/- प्रति अनुरोध के दर से डिलेवरी का तरीका ‘ग्राहक के पते पर डिलेवरी’ का हो।
लेनदेन की सीमा
मोबाइल बैंकिंग में लेनदेन सीमाएं निम्नानुसार हैं
अनु क्रमांक | विशेष | लेनदेन राशि सीमा |
---|---|---|
1 | खुद के खाते में अंतरण | कोई सीमा नहीं |
2 | अन्य बीओएम खाते में अंतरण | 50000 / - प्रति दिन |
3 | एनईएफटी | 50000 / - प्रति दिन |
4 | उपयोगिता बिल भुगतान | 50000 / - प्रति दिन |
5 | आईएमपीएस | 50000 / - प्रति दिन |
सुविधा का लाभ कौन ले सकता है?
- सभी प्रकार के बचत बैंक खाताधारक व्यक्तिगत हैसियत में या संयुक्त खाताधारकों के रूप में जो दोनों में से या उत्तरजीवी द्वारा परिचालित हो।
- सभी एकमात्र स्वामित्व वाले फर्म के चालू खाता और कैश क्रेडिट खाता धारक
महामोबाइल बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए पूर्व आवश्यकताएं
मोबाइल बैंकिंग अनुप्रयोग का उपयोग करने के लिए ग्राहक के पास निम्नलिखित होना चाहिए।
- एंड्रॉइड, आईओएस, विंडोज़ मोबाइल फोन
- मोबाइल फोन में डेटा कनेक्टिविटी
यह आवेदन कैरियर-स्वतंत्र है यानी ग्राहक अपने मोबाइल के लिए सेवा प्रदाता के बावजूद बैंक के साथ मोबाइल बैंकिंग सेवा का लाभ उठा सकते हैं, जो कि डाटा कनेक्टिविटी की उपलब्धता और महामोबाइल एप्लीकेशन्स को चलाने के लिए मोबाइल डिवाइस की क्षमता के अधीन है। डाटा कनेक्टिविटी की लागत ग्राहकों द्वारा वहन की जाएगी।