Azadi ka Amrit Mahatsav

इंटरनेट बैंकिंग

बैंक ऑफ महाराष्ट्र इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से निम्नलिखित सेवाओं की पेशकश कर रहा है और आप इन सुविधाओं को इंटरनेट कनेक्टिविटी का उपयोग करके अपने स्थान से प्राप्त कर सकते हैं, यह आपके दरवाजे पर उपलब्ध बैंकिंग है।

उपलब्ध सुविधाएं -

लेन-देन

  • अपने खाते के भीतर निधि अंतरण (फंड ट्रांसफर)
  • तीसरे पक्ष के खाते में निधि अंतरण (फंड ट्रांसफर)
  • बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र के बाहर निधि का अंतरण
  • करों का ई-भुगतान
  • उपयोगिता बिल भुगतान
  • स्थायी निर्देश

जाँच

  • शेष पूछताछ
  • मिनी स्टेटमेंट
  • लेखा जोखा
  • स्थिति की जाँच

अनुरोध

  • चेक का भुगतान रोकना
  • डिमांड ड्राफ्ट जारी करना
  • चेक बुक जारी करना
  • जमा खाता खोलना

जानकारी

  • उत्पाद और सेवाएं
  • जमा मॉडलिंग
  • ऋण मॉडलिंग

महाकनेक्ट (इंटरनेट बैंकिंग) के लिए आवेदन कैसे करें?

इंटरनेट बैंकिंग के लिए आवेदन बैंक फॉर्मूला महाराष्ट्र से डाउनलोड करें या शाखा से आवेदन जमा करें और आवेदन पत्र को शाखा में जमा करें। आवेदन के सफल प्रसंस्करण पर आपको एक उपयोगकर्ता आईडी, एक लॉगिन पासवर्ड और एक लेनदेन पासवर्ड प्राप्त होगा। इस प्रयोक्ता आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके आप महाकॉनक्ट में लॉगिन कर सकते हैं और इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का आनंद उठा सकते हैं।

आवेदन पत्र डाउनलोड करें:

इंटरनेट बैंकिंग तक कैसे पहुंचें –

बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र ने ऐसे सभी ग्राहकों के लिए महासेक्‍योर का उपयोग अनिवार्य कर दिया है, जो ऑनलाइन लेनदेन, कर भुगतान ऑनलाइन शॉपिंग आदि जैसी नेटबैंकिंग गतिविधियां करते हैं। यह आपके सभी गोपनीय डाटा की सुरक्षा सुनिश्चित करता है व आपको वित्‍तीय जालसाजी से बचाता है।

महासेक्‍योर क्या है

महासुरक्षित- आरईएलआईडी द्वारा सुरक्षित- महासेक्‍योर आपकी सभी ऑनलाइन बैंकिंग आवश्‍यकताओं के लिए अगली पीढ़ी का सुरक्षित डिजिटल बैंकिंग ऐप है। यह सेवाएं देने के लिए क्षुधा एप्‍य मीडियम के माध्‍यम से डेस्‍कटॉप लैपटॉप स्‍मार्ट फोन और टैबलेट्स सहित सभी उपकरणों में सुविधा सुरक्षा और समान अनुभव प्रदान करता है।।

  • सभी उपकरणों - डेस्कटॉप, लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्ट फोन पर उपलब्ध
  • सभी ऑपरेटिंग सिस्टम - विंडोज, मैकोड, आईओएस, एंड्रॉइड पर समर्थित
  • अपने सभी उपकरणों पर मजबूर और सुसंगत डिजिटल अनुभव
  • तत्वरित बैंकिंग एप्लिकेशन जैसे कि चेक अकाउंट बैलेंस, फंड ट्रांसफर, पे बिल्स सिर्फ एक क्लिक दूर हैं
  • एक सुरक्षित निजी नेटवर्क (आरईएल-आईडी नेटवर्क) के माध्यम से सैन्य ग्रेड की सुरक्षा आपको धन की हानि से बचाती है/li>

मैं महासेक्‍योर को कैसे डाउनलोड और सक्रिय करुं?

  • आप महासेक्‍योर केवल तभी डाउनलोड कर सकते हैं, जब आप बैंक ऑफ महाराष्ट्र द्वारा महासेक्‍योर का उपयोग करने के लिए नामांकित हो गए हैं। यदि आपको नामांकित किया गया है, तो आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर सक्रियण क्रेडेंशियल्स प्राप्त कर सकते है।
  • यदि आपको नामांकित किया गया है और आपको सक्रियण क्रेडेंशियल प्राप्त हुआ है, तो महासेक्‍योर को डाउनलोड और सक्रिय करने के लिए नीचे दिए गए सरल चरणों का पालन करें।
  • Https://www.mahaconnect.in के माध्यम से इंटरनेट बैंकिंग में प्रवेश करें
  • डाउनलोड बटन पर क्लिक करें
  • डाउनलोड की गई एमएमएसआई (सेटअप फ़ाइल) चलाएं
  • फ़ाइल को चलाने के बाद, आपके डेस्कटॉप पर एक महासेक्‍योर आइकन होगा। महासुरक्षित को लॉन्च करने के लिए इस आइकन पर डबल क्लिक करें
  • अपने इंटरनेट बैंकिंग उपयोगकर्ता आईडी में प्रवेश करके महा-सिक्योर में प्रवेश करें
  • सत्यापन कुंजी के साथ सक्रियण कोड मिलान दर्ज करें जो आपने अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त किया है
  • गुप्त प्रश्न सेट करें, सवाल के लिए गुप्त जवाब प्रदान करें। (गुप्त उत्तर ऐसा रखें जो याद रखना आसान है)
  • 4 अंकों का पिन सेट करें, जो हर बार जब आप महासेक्‍योर में लॉग इन करते हैं तो आवश्यक होगा

सुरक्षा युक्तियाँ -

  • साइबर कैफे या साझा कंप्यूटर से अपने इंटरनेट बैंकिंग खाते का उपयोग न करें।
  • इंटरनेट बैंकिंग सत्र से उचित लॉग ऑफ करें न कि सिर्फ अपना ब्राउज़र बंद करें
  • किसी भी लिंक पर क्लिक न करें जो आपको वेबसाइट पर ले जाता है अपने ब्राउज़र के address bar में हमेशा सही यूआरएल (https://www.mahaconnect.in) टाइप करें।
  • अपने ब्राउज़र के "ऑटो पूर्ण" फ़ंक्शन को अक्षम करें।
  • दूसरों को अनुमान लगाने के लिए जटिल और मुश्किल बनाने के लिए अपने पासवर्ड में अक्षरों, संख्याओं और विशेष वर्णों का उपयोग करें
  • अपने इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड को किसी के साथ साझा न करें।
  • पिन, पासवर्ड या अकाउंट नंबर जैसी गोपनीय जानकारी मांगने के लिए किसी भी मेल का जवाब न दें।
  • हमेशा अपने इंटरनेट बैंकिंग खाते में अंतिम लॉगिन की जांच करें
  • वेब पेज का यूआरएल जांचें वेब ब्राउज़ करते समय, यूआरएल "http" पत्र के साथ शुरू होते हैं हालांकि, एक सुरक्षित कनेक्शन पर प्रदर्शित पता "अंतराल" पर "https" नोट से शुरू होना चाहिए।

क्‍या करें

  • अपनी पसंदीदा वेबसाइटों में महाकनेक्‍ट जोड़ें। हम सुझाव देते हैं कि आप अपने : पसंदीदा यूआरएल को बुकमार्ग : जोड़ दें/ https://www.mahaconnect.in
  • थोड़ी देर में अपना पासवर्ड बदलें हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपना पासवर्ड नियमित : रूप से बदल दें कम से कम हर 30 दिन या उससे ज्‍यादा। अपने पासवर्ड लॉगिन को https://www.mahaconnect.in पर लॉग ऑन करने के लिए। विकल्‍प पर क्लिक करे। ‘लॉगिन पासवर्ड बदलें।‘ लेनदेन पासवर्ड बदलें/
  • उचित लॉग आउट तो हर बार जब आप अपना ऑनलाइन बैंकिंग सत्र पूरा करते हैं : महाकनेक्‍ट से लॉग आउट करें। किसी उचित लॉग आउट के बिना सीधे अपने ब्राउज़र को बंद न करें।
  • ब्राउज़र की निचली पट्टी पर पैडलॉक प्रतीक को देखने के लिए सुनिश्चित करें कि कोई भी संवेदनशील जानकारी इनपुट करने से पहले यह साइट सुरक्षित मोड में चल रही है।
  • अपने इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड गोपनीय रखें। हम आपको आश्‍वासन देते हैं कि बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र के अधिकारी कभी भी आपके इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड के लिए किसी भी माध्‍यम से कभी नहीं पूछेंगे। (ई-मेल या फोन आदि के माध्‍यम से)
  • तुरंत अनावश्‍यक वित्‍तीय दस्‍तावेजों को नष्‍ट करें। याद रखने के तुरंत बाद पिन या उन्‍हें पासवर्ड मेलर्स को नष्‍ट करें। उन्‍हें कभी भी कहीं लिखें नहीं।
  • अपने ब्राउज़र पर यदि आप इंटरनेट एक्‍सप्‍लोरर के फंक्‍शन को अक्षम करें। ‘ऑटो पूर्ण’ उपयोग कर रहे हैं तो अपने सिस्‍टम पर पासवर्ड याद रखने से रोकने के लिए अपने ब्राउज़र पर ‘ऑटो पूर्ण’ फ़ंक्‍शन को बंद करें। - फ़ंक्‍शन को अक्षम करने के लिए ‘ऑटो पूर्ण’
    1. ओपन इंटरनेट एक्सप्लोरर टूल का चयन करें? इंटरनेट विकल्प ? सामग्री (टैब)
    2. ऑटो पूर्ण अनुभाग के तहत सेटिंग्स बटन पर क्लिक करें
    3. प्रपत्रों पर उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का चयन करें चेक बॉक्स
    4. ‘ओके पर क्लिक करें’

क्या न करें

  • अपनी असुरक्षित जगह पर झूठ बोलने वाली व्यक्तिगत जानकारी को न छोड़े। हमेशा यह सुनिश्चित करें कि आपकी चेक बुक, पास बुक, जमा रसीदें सुरक्षित स्थान पर रखी जाती हैं।
  • अज्ञात स्रोतों से प्रोग्राम डाउनलोड़ करने से बचें। कुछ स्रोतों में छुप हुए स्‍पाइवेयर या वायरस हो सकते हैं जो आपके कंप्‍यूटर की सुरक्षा से समझौता कर सकते हैं।
  • मेल से भेजे गए अटैचमेंट को न खोलें, अगर आप प्रेषक को नहीं जानते हैं।
  • कभी भी ऐसे ईमेल अटैचमेंट न खोलें जिन पर फ़ाइल एक्सटेंशन हैं जैसे। Exe, .pif, या .vbs ऐसी फाइलें आमतौर पर खतरनाक होती हैं
  • उपयोग में नहीं होने पर अपने कंप्यूटर को ऑनलाइन न रखें: या तो अपने पीसी को बंद करें या इसे इंटरनेट से डिस्कनेक्ट करें
  • साझा कंप्यूटर का उपयोग न करें: हम अनुशंसा करते हैं कि आप सार्वजनिक / साझा कंप्यूटर से www.manaconnect.in तक पहुंचने से बचें, जैसे: साइबर कैफे आदि।

इंटरनेट बैंकिंग पर सामान्य प्रश्न –

प्रश्‍न : इंटरनेट बैंकिंग सेल में आवेदन करने से पहले शाखा द्वारा सुनिश्चित करने के लिए महत्‍वपूर्ण इंटरनेट बैंकिंग बिंदु क्‍या हैं?

उत्‍तर: 1. आवेदन में नाम और पता सिस्टम में समान है (यदि पता अलग है, तो केवाईसी मानदंडों को देखकर सिस्टम में नवीनतम पते को अपडेट करें।

  1. आवेदन ग्राहक / संयुक्त खाता धारक / सभी भागीदारों द्वारा हस्ताक्षरित है/li>
  2. इंटरनेट बैंकिंग, फोन बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग के लिए फ्लैग सिस्‍टम में अपडेट किया गया हैं।
  3. ग्राहक का सही सीआईएफ नंबर आवेदन के पहले पेज पर लिखा गया है।
  4. यदि ग्राहक एसएमएस बैंकिंग के लिए विकल्प चुनता है, तो यह सुनिश्चित करें कि -91- देश कोड के साथ 10 अंकों का मोबाइल नंबर आवेदन में दिया गया है और सिस्टम में अपडेट भी किया गया है।
  5. प्रयोक्ता के व्यक्तिगत विवरण जैसे कि जन्म तिथि, जन्म स्थान, माता के प्रथम नाम आवेदन में दिए गए हैं।

प्रश्‍न : ग्राहक की यूजर आईडी ब्‍लॉक होने पर क्‍या प्रक्रिया है?

उत्‍तर : ग्राहक को अपने उपयोगकर्ता आईडी के ताला खोलने के लिए टोल फ्री नंबर : 1800 233 1808 पर कॉल करना होगा।

प्रश्‍न : यदि ग्राहक पहले के पासवर्ड भूल गए तो ग्राहक डुप्‍लीकेट पासवर्ड कैसे प्राप्‍त कर सकते हैं?

उत्‍तर : भूल गए पासवर्ड लॉगिन पृष्‍ठ पर उपलब्‍ध कराया गया है। ग्राहक को इस लिंक पर क्लिक करना होगा और डुप्लिकेट पासवर्ड का अनुरोध प्रस्‍तुत करना होगा।

प्रश्‍न : क्‍या खाते में क्रेडिट और डेबिट के लिए इंटरनेट बैंकिंग ध्‍वज एसएमएस/ खातों का लिंक/ एलर्ट सुविधा सक्रिय करने के लिए ऑनलाइन सहायता उपलब्‍ध है?

उत्‍तर : उक्‍त यूआरएल खोलें और सहायता मेनू पर क्लिक करें। इंटरनेट बैंकिंग से संबंधित सभी प्रक्रियाएं उपरोक्‍त यूआरएल : इस यूआरएल के माध्‍यम से उपलब्‍ध है।

प्रश्‍न : ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग सेल से संपर्क करना चाहता है तो संचार का वैकल्पिक/ यदि कोई शाखा तरीका क्‍या है? (यदि फोन लाइनें व्‍यस्‍त हैं)

उत्‍तर : ग्राहक ई-मेल द्वारा अपने प्रश्‍न अनुरोध भेज सकते हैं : mahaconnect@mahabank.co.in

हमसे संपर्क करें / बीओएम इंटरनेट बैंकिंग ग्राहक सेवा हेल्पडेस्क -

एसएमएस-आधारित समर्थन: अन्य इंटरनेट बैंकिंग से संबंधित सहायता के लिए एसएमएस ASSIST करके 9523181818 पर एसएमएस भेजें

फोन नंबर: टोल फ्री नंबर - 1800 233 4526/1800 102 2636

हेल्पडेस्क टाइमिंग: हेल्पडेस्क उपलब्ध है 24x7x365

ई-मेल हमें @: mahaconnect@mahabank.co.in पर भेजें।