Menu Icon
Search Icon
; Menu Close Button

COVID-19 के संबंध में बैंक ऑफ महाराष्ट्र की घोषणाएँ

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

रिटेल ऋण खंड के संबंध में कोविड-19 - संबंधित तनाव के लिए निपटान ढांचा

Q: रिटेल ऋण खंड (वैयक्तिक ऋण) के संबंध में कोविड-19 - संबंधित तनाव के लिए किस प्रकार के उधारकर्ता निपटान प्रेमवर्क के अंतर्गत पात्र हैं

A: वैयक्तिक उधारकर्ताओं को स्वीकृत रिटेल ऋण केवल निपटान फ्रेमवर्क के अनुसार पात्र हैं

 

Q: रिटेल ऋण खंड (वैयक्तिक ऋण) के संबंध में कोविड-19 - संबंधित तनाव के लिए निपटान प्रेमवर्क के अंतर्गत कौन पात्र हैं

A: बैंक इस सुविधा के अंतर्गत केवल कोविड 19 के कारण तनाव वाले उधारकर्ताओं के लिए निपटान का विस्तार करेगा
केवल वे उधारकर्ता खाते ही पात्र होंगे, जिन्हें मानक रूप में वर्गीकृत किया गया था, लेकिन 1 मार्च, 2020 को बैंक के साथ 30 दिनों से अधिक के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से नहीं अर्थात् खाते को 01 मार्च 2020 को मानक या SMA0 के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए,

 

Q: ग्राहकों द्वारा इस निपटान फ्रेमवर्क का लाभ उठा सकने की अंतिम तिथि क्या है?

A: इस फ्रेमवर्क के अंतर्गत निपटान 31 दिसंबर, 2020 के बाद लागू नहीं किया जाएगा।
लागू करने की तिथि (व्यक्तिगत ऋण के लिए) का अर्थ उस तारीख से है जिस पर उधारकर्ता और बैंक इस फ्रेमवर्क के अंतर्गत एक निपटान योजना के साथ आगे बढ़ने के लिए सहमत हुए हैं

 

Q: इस निपटान फ्रेमवर्क के अंतर्गत मंजूरी के किन नियमों और शर्तों को बदला / संशोधित किया जाएगा

A: निपटन योजना के कार्यन्वित होने के बाद तदनुरूप ऋण की अवधि और ईएमआई बदल जाएगी

 

Q: क्या ताजा / अतिरिक्त प्रलेखन निष्पादित किया जाना है? यदि हां, तो निष्पादित किए जाने वाले अतिरिक्त दस्तावेज क्या हैं?

A: पहले के दस्तावेजों के अनुक्रम में निम्नलिखित पूरक दस्तावेज निम्नानुसार प्राप्त किए जाने चाहिए –

  1. निपटान योजना उपलब्ध कराने के लिए आवेदन / अनुरोध पत्र
  2. संशोधित शर्तों और पुनर्भुगतान अनुसूची के साथ अनुपूरक ऋण समझौता
  3. B2G2

 

Q: क्या निपटान फ्रेमवर्क के अंतर्गत अधिस्थगन अवधि का लाभ उठाया जा सकता है? यदि ऐसा है तो अधिस्थगन की अधिकतम अवधि क्या है?

A: हाँ, आवश्यकता होने पर आवेदक द्वारा अधिस्थगन अवधि का लाभ उठाया जा सकता है। हालांकि, अधिस्थगन अवधि के दौरान ब्याज को इस निपटान योजना के अंतर्गत पूंजीकृत किया जाएगा और मूलधन राशि में जोड़ा जाएगा। फ्रेमवर्क के अंतर्गत अनुमत अधिस्थगन अवधि की अधिकतम सीमा 24 महीने है

 

Q: बैंक कैसे निर्णय लेगा / पहचान करेगा कि उधारकर्ता कोविड-19 से प्रभावित है या नहीं?

A: वेतनभोगी: वेतनभोगी वर्ग के मामले में, शाखाओं को उधारकर्ता द्वारा प्रस्तुत अन्य जानकारी के साथ वर्तमान /नवीनतम वेतन पर्ची के साथ-साथ फरवरी 2020 के महीने के लिए वेतन पर्ची के सत्यापन द्वारा आवेदक उधारकर्ता की आय प्रवाहों की जांच करनी चाहिए। तदनुसार, शाखा को उसकी पात्रता तय करनी चाहिए।

व्यवसाय / स्व-नियोजित: उधारकर्ता के व्यवसाय / अन्य गतिविधि पर कोविड-19 का प्रभाव व्यक्तिगत चर्चा और मामले की योग्यता के आधार पर उधारकर्ता द्वारा प्रस्तुत जानकारी द्वारा पता लगाया जाना है।

 

Q: यदि मेरा खाता 01.03.2020 को मानक है और पहले से ही बैंक ने अगस्त 2020 तक 6 महीने की अधिस्थगन अवधि दी है। मैंने सितंबर 2020 के बाद कोई किस्त नहीं चुकाई है और निपटान फ्रेमवर्क के लिए 30.11.2020 को शाखा से संपर्क किया है। बैंक ने बताया कि मेरा खाता 01.12.2020 को एनपीए हो जाएगा? क्या मैं निपटान फ्रेमवर्क के अंतर्गत पात्र हूं?

A: हां, यदि आप 30.11.2020 को या उससे पहले शाखा को अपना मामला देते हैं, तो आप पात्र हैं

 

Q: क्या मैं 6 महीने की अधिस्थगन अवधि का विकल्प चुन सकता हूं और 3 महीने के बाद पुनर्भुगतान शुरू कर सकता हूं?

A: हां, आवेदक 6 महीने की अधिस्थगन अवधि का विकल्प चुन सकता है, जहां ब्याज का भी पूंजीकरण होगा। हालाँकि यदि आवेदक 3 महीने के बाद चुकौती शुरू कर देता है तो ब्याज 3 महीने तक पूंजीकृत होगा।

 

Q: क्या ऋण ईएमआई कम होगी यदि मैं 24 महीने (अधिकतम) तक चुकौती अवधि के विस्तार का विकल्प चुनता हूं, अगर मैं निपटान फ्रेमवर्क के अगले महीने से पुनर्भुगतान शुरू करता हूं

A: यदि आवेदक निपटान फ्रेमवर्क के अगले महीने से चुकौती शुरू कर देता है, तो उसके अनुसार ऋण ईएमआई कम हो जाएगी

 

ग्राहकों के लिए किस्त राहत (अधिस्थगन संबंधित प्रश्न)

यह योजना उन उधारकर्ताओं के लिए है जिनका नकदी प्रवाह COVID -19 के कारण किए गए लॉकडाउन से प्रभावित हुआ है। निर्बाध नकदी प्रवाह वाले लोगों द्वारा नियमित ईएमआई जारी रखने के विकल्प का चयन किया जाना चाहिए।

Q: आरबीआई द्वारा COVID 19- नियामक पैकेज के तहत ऋण खातों के लिए कौन-सी राहत प्रदान की गई है?

A: आरबीआई ने बैंक को उन सभी खातों को तीन महीने की मोहलत देने की अनुमति दी है, जो 01.03.2020 को मानक आस्ति श्रेणी में हैं और जिनकी किस्त देने की तिथि 1 मार्च, 2020 से 31 मई, 2020 के मध्य है। तदनुसार, बैंक इस अवधि के दौरान किस्त की मांग नहीं करेगा और उधारकर्ता यदि चाहे तो इस अवधि के दौरान किस्त का भुगतान नहीं कर सकता है। तदनुसार, पुनर्भुगतान समय-सारणी की शेष अवधि को तीन महीने तक बढ़ाया जाएगा।

चूँकि यह राहत केवल उन ऋणों की किस्तों के लिए दी गई है जो 1 मार्च 2020 से 31 मई 2020 के बीच देय हैं, अतः खाते को डाउन-ग्रेड होने से बचाने के लिए किसी भी ऋण खाते में 1 मार्च 2020 को या उससे पूर्व की बकाया किस्त/ अन्य राशि का भुगतान 31 मार्च 2020 से पहले करना होगा।

चूंकि भुगतान उधारकर्ता की इच्छा पर निर्भर है, अतः बैंक उधारकर्ता द्वारा स्थायी निर्देशों को वापस लिए जाने तक उन निर्देशों का पालन करता रहेगा।

 

Q: क्या केवल मूलधन के लिए सावधि ऋण का पुनर्निर्धारण किया जा रहा है या इसमें ब्याज भी शामिल है?

1 मार्च, 2020 से 31 मई, 2020 के बीच के बकायों के लिए तीन महीनों की अवधि हेतु मूलधन का पुनर्निर्धारण किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि किसी सावधि ऋण की अंतिम किस्त मानो 1 मार्च 2020 को भुगतान हेतु बकाया है तो वह 1 जून 2020 को देय हो जाएगी। ईएमआई आधारित सावधि ऋणों के लिए, यह 1 मार्च 2020 से 31 मई 2020 के बीच बकाया तीन ईएमआई होगी तथा अवधि को तीन महीने तक बढ़ाया जाएगा और उसका पुनर्भुगतान बढ़ाई गई अवधि के दौरान करना होगा।

अन्य सावधि ऋणों के लिए यह भुगतान की अवधि अर्थात् मासिक, तिमाही, अर्धवार्षिक, वार्षिक, बुलेट भुगतान आदि पर विचार किए बिना समान अवधि के दौरान देय सभी किस्त और ब्याज के रूप में होगा। सावधि ऋणों के लिए, जहां पुनर्भुगतान शुरू नहीं हुआ है, वहां केवल तीन महीने के लिए ब्याज पर विचार किया जाना आवश्यक है।

 

Q: किश्त अधिस्थगन का लाभ पाने के लिए कौन-सी प्रक्रिया अपनाई जाएगी?

यह योजना 1 मार्च, 2020 तक बकाया सभी मानक सावधि ऋणों पर एकसमान रूप से लागू होगी। उधारकर्ता से कोई अलग अनुरोध की आवश्यकता नहीं है। उधारकर्ता द्वारा मार्च 2020 की किस्त का पुनर्भुगतान पहले ही कर दिए जाने की स्थिति में यह राहत अप्रैल 2020 और मई 2020 में देय ईएमआई के लिए लागू होगी।

 

Q: राहत अवधि/ अधिस्थगन पूर्ण होने के बाद क्या होगा?

अधिस्थगन अवधि के दौरान सावधि ऋण के बकाया हिस्से पर ब्याज उपचय जारी रहेगा और बकाया ऋण राशि में जोड़ा जाएगा जिसके परिणामस्वरूप ईएमआई में मामूली बदलाव हो सकता है। राहत अवधि के पूरा होने के बाद, शेष अवधि सहित ऐसे ऋणों की पुनर्भुगतान सारणी को अधिस्थगन अवधि के बाद तीन महीने के लिए बोर्ड में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

 

Q: क्या इस अधिस्थगन अवधि से मेरे क्रेडिट रेटिंग पर कोई प्रभाव पड़ेगा?

जी नहीं।

 

Q: यदि मेरे ऋण खाते का पुनर्भुगतान 31.05.2020 के उपरांत शुरू हो तो क्या स्थिति होगी?

यह पैकेज उन खातों के लिए उपलब्ध नहीं है जो अभी भी 31.05.2020 तक की अधिस्थगन अवधि के अंतर्गत हैं। यदि मंजूरी पत्र में अधिस्थगन के दौरान ब्याज शोधन का उल्लेख किया गया है, तो 01.03.2020 से 31.05.2020 तक ऐसे ब्याज का आस्थगन बढ़ाया गया है और उपर्युक्त पुनर्भुगतान अनुसूची पर विचार किया जाएगा।

 

Q: कार्यशील पूंजी सुविधाओं पर ब्याज क्या होगा?

31 मार्च, 30 अप्रैल और 31 मई 2020 को नकदी ऋण/ ओवरड्राफ्ट पर लागू ब्याज की वसूली को स्थगित किया गया है। तथापि, ऐसे मामलों में, जहां अगली ब्याज तिथि के साथ मासिक ब्याज लागू नहीं किया जा रहा है, 30 जून 2020 को लागू होने वाले ब्याज के साथ संपूर्ण ब्याज की वसूली की जानी चाहिए।

प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY)

Q: प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) के लाभार्थी कौन हैं?

A: इस योजना के अंतर्गत महिला पीएमजेडीवाई खाता धारक, नरेगा के मजदूर, विधवा पेंशनर लाभार्थी होंगे।

 

Q: महिला पीएमजेडीवाई खाताधारकों को कितनी राशि क्रेडिट की जाएगी?

दिनांक 03.04.2020 से शुरू होकर आगामी तीन माह हेतु प्रतिमाह रू.500/- की राशि लाभार्थियों के खाते में क्रेडिट की जाएगी।

Q: पीएमजीकेवाई के अंतर्गत बहुत बड़ी संख्या में महिला पीएमजेडीवाई लाभार्थियों के खातों में जमा (क्रेडिट) किया जाना है, इस राशि के आहरण में बैंक शाखाएं अपेक्षित भीड़ को किस प्रकार से संभालेंगी?

महिला पीएमजेडीवाई खाताधारकों की ओर से इस लाभ (राशि) के आहरण को निम्नानुसार सारणी के अनुसार निर्धारित किया गया है।

Sr No.Range of account numberDate of withdrawal
1. 0,1 अंक से समाप्त होनेवाले खाता क्र 03 अप्रैल 2020
2. 2,3 अंक से समाप्त होनेवाले खाता क्र 04 अप्रैल 2020
3. 4,5 अंक से समाप्त होनेवाले खाता क्र 05 अप्रैल 2020
4. 6,7 अंक से समाप्त होनेवाले खाता क्र 06 अप्रैल 2020
5. 8,9 अंक से समाप्त होनेवाले खाता क्र 07 अप्रैल 2020

Q: यदि किसी कारण से, मैं अपनी बैंक शाखा में जाने में असमर्थ हूं, तो मैं अपने खाते में जमा की गई राहत राशि कैसे निकाल सकता हूं?

बैंक शाखा में जाने की बजाए, लाभार्थी निम्न विकल्पों से राहत राशि आहरित कर सकते हैं -

  1. बीसी
  2. एटीएम
  3. आधार समर्थित भुगतान प्रणाली वाले ग्रामीण डाक सेवक (एईपीएस)

वस्तुतः, सुरक्षा उपायों के मद्देनजर, लाभार्थियों को सलाह दी जाती है कि शाखाओं में भीड़ से बचने के लिए बीसी, एटीएम, ग्रामीण डाक सेवक के जरिए राशि का आहरण करें।

 

Q: यदि मैं क्रेडिट की तिथि पर या दिनांक 09.04.2020 तक राहत राशि आहरित नहीं करता हूँ तो क्या, बाद में, मेरी राहत राशि आहरण के लिए उपलब्ध होगी?

जी हाँ। यह एक आपातकालीन राहत राशि है जो लॉकडाउन की इस अवधि के दौरान आपके गुजारे हेतु सरकार द्वारा प्रदान की गई है। यदि कोई, दी गई अवधि के दौरान राशि आहरित नहीं कर पाता तो यह बाद में भी आहरण हेतु उपलब्ध होगी।

 

Q: मेरा खाता अपरिचालित है। इस खाते को परिचालित करने हेतु मुझे कौन से दस्तावेज़ प्रस्तुत करने होंगे ताकि मैं अपनी राशि निकाल सकूँ?

किसी विशेष उद्देश्य के चलते राहत उपाय के रूप में, सरकार द्वारा कुछ समय के लिए सभी बैंकों को निष्क्रिय खातों को चालू करने हेतु नए केवाईसी प्राप्त करने में ढील देने की सलाह दी है। महिला पीएमजेडीवाई का एक निष्क्रिय खाता दिनांक 30.06.2020 तक नए केवाईसी दस्तावेजों को प्राप्त किए बिना ही स्वतंत्र रूप से संचालन योग्य रहेगा।

 

Q: मैंने अपने बैंक/ अन्य बैंकों/ वित्तीय संस्थानों से ऋण लिया है। क्या राहत राशि इन ऋण खातों की ईएमआई के लिए विनियोजित की जाएगी?

किसी विशेष उद्देश्य के चलते राहत उपाय के रूप में, सरकार द्वारा सभी बैंकों को सलाह दी गई है कि वे किसी भी ईएमआई या किसी अन्य शुल्क में कटौती न करें और संपूर्ण राहत राशि लाभार्थी को उपलब्ध कराई जाए।

 

Q: मेरा खाता एनपीए है। क्या राहत राशि मेरी किश्तों के लिए समायोजित की जाएगी?

जी नहीं। किसी विशेष उद्देश्य के चलते राहत उपाय के रूप में, सरकार द्वारा सभी बैंकों को ऋण की कटौती न करने तथा संपूर्ण राहत राशि लाभार्थी को उपलब्ध कराई जाने की सलाह दी गई है।

 

Q: मैंने अपने खाते में ईसीएस अधिदेश/ स्थायी निर्देश (एसआई) दिया है। ईसीएस/ स्थायी निर्देश को समायोजित करने के लिए निधि की कमी के मामले में, क्या राहत राशि इन ईसीएस / स्थायी निर्देश, होल्ड राशि आदि के लिए विनियोजित होगी?

किसी विशेष उद्देश्य के चलते राहत उपाय के रूप में, सरकार द्वारा सभी बैंकों को सलाह दी है कि वे राहत राशि के जरिए ईसीएस अधिदेश/ स्थायी निर्देश की पूर्ति न करें तथा संपूर्ण राहत राशि लाभार्थी को उपलब्ध कराई जाए।

विदेशी मुद्रा संव्यवहार (Forex)

Q: क्या कोरोनोवायरस महामारी के कठिन समय के दौरान बैंक ऑफ महाराष्ट्र विदेशी मुद्रा संव्यवहार कर रहा है?

A: बैंक ऑफ महाराष्ट्र सभी आवश्यक विदेशी संव्यवहार कर रहा है जिसमें विदेशी प्रेषण तथा विदेशी मुद्रा नोटों के रूपांतरण और जारी करने के अलावा निर्यात (दस्तावेजों के जरिए बैंक के अतिरिक्त) व आयात शामिल हैं।

 

Q: मुझे अपने विदेशी मुद्रा संव्यवहार के प्रसंस्करण के लिए कहां संपर्क करना चाहिए?

सभी ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे विदेशी मुद्रा संव्यवहारों के प्रसंस्करण के लिए आवश्यक दस्तावेजों को जमा करने के लिए मूल शाखा (जहां ग्राहक का खाता रखा जा रहा है) से संपर्क करें।

 

Q: मैं अपने विदेशी मुद्रा संबंधी प्रश्नों का निराकरण कहाँ से प्राप्त कर सकता हूं?

बैंक ऑफ महाराष्ट्र के 36 विदेशी मुद्रा केंद्र हैं। किसी भी विदेशी मुद्रा संबंधित प्रश्नों या सहायता के लिए अपने नजदीकी विदेशी केंद्र से संपर्क करें। इन विदेशी केंद्रों की सूची हमारे वेबसाईट पर उपलब्ध है।

निम्न पर प्रश्न मेल किए जा सकते हैं। -

ई-मेल आईडी: ibd@mahabank.co.in और agmintl@mahabank.co.in

फोन क्र.: 022-22780316 / 022-22780306 / 022-22780336

(इस कठिन समय के दौरान, हम आपसे अनुरोध करते हैं कि कृपया सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच अपने प्रश्न पूछें।)

 

Q: बैंक के पास कितने नोस्ट्रो (NOSTRO) खाते हैं?

बैंक वैश्विक मानकों के प्रमुख बैंकों के साथ 13 नोस्ट्रो खाते रखे हुए है। हमारी वेबसाइट पर नोस्ट्रो (NOSTRO) खातों का विवरण प्रदान किया गया है।

 

Q: मुझे ब्याज/ सेवा शुल्क की नवीनतम विदेशी मुद्रा से संबंधित दरें कहां से प्राप्त हो सकती हैं?

समय समय पर हमारे बैंक की वेबसाइट पर ब्याज / सेवा शुल्क की नवीनतम विदेशी मुद्रा से संबंधित दरें अद्यतित की गई है।

 

Q: मुझे बैंक के विभिन्न विदेशी मुद्रा संबंधित उत्पादों के बारे में विवरण कहां से प्राप्त हो सकता है?

विभिन्न विदेशी मुद्रा संबंधित उत्पादों के संबंध में विस्तृत दिशानिर्देश/ परिचालन निर्देश हमारे वेबसाइट पर संदर्भित किए जा सकते हैं।

वित्तीय समावेशन

Q: क्या व्यवसाय प्रतिनिधि (बीसी) बिंदु खुले हुए हैं और COVID-19 के कारण लॉकडाउन के दौरान क्या निवारक उपाय किए जाने चाहिए?

A: जी हां, बीसी बिंदु खुले हुए हैं, हमने सभी बीसीए को निर्देश दिए हैं कि वे उचित स्वच्छता प्रथाओं का पालन करें जैसे कि नियमित रूप से हाथ धोना और प्रत्येक संव्यवहार के बाद सैनिटाइज़र का उपयोग करना। हमने बीसीए बिंदुओं पर स्वच्छता के लिए सैनिटाइज़र, मास्क, दस्ताने और कीटाणुनाशक आदि के लिए सीधे बीसीए को रु.2000 / - का समर्थन भी प्रदान किया है।

 

Q: क्या COVID-19 के कारण लॉकडाउन के दौरान आधार नामांकन केंद्र खोले गए हैं?

जी नहीं, आधार नामांकन केंद्र COVID - 19 के कारण लॉकडाउन अवधि के दौरान नहीं खोले गए हैं, क्योंकि शाखाओं में केवल अत्यावश्यक बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध हैं।

 

Q: क्या इस कठिन अवधि के दौरान बीसी के लिए कोई अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि है?

जी हां, इस कठिन अवधि के दौरान बीसी एजेंटों को अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु, बैंक ने उन्हें प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया है। प्रत्येक सक्रिय बीसी एजेंटों के लिए प्रति दिन सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक न्यूनतम 5 लेनदेन करते हुए सेवा प्रदान के लिए संव्यवहार प्रोत्साहन के रूप में रु.100 / - प्रति दिन प्रदान किए जाएंगे और साथ ही प्रति दिन 50 संव्यवहार से अधिक संव्यवहार करनेवाले बीसीए के लिए रु..2 / - की अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाएगी। यह सुविधा 14.04.2020 तक उपलब्ध होगी।

 

Q: COVID-19 के कारण लॉकडाउन के दौरान बीसी बिंदु खोलने में कोई कठिनाई है?

हमारे बीसी बिंदु अधिकांश स्थानों पर समुचित रूप से काम कर रहे हैं।

डिजिटल उत्पाद

Q: कौन से विभिन्न डिजिटल उत्पाद हैं जिनका उपयोग कोविड-19 के प्रकोप के दौरान किया जा सकता है?

A: डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग (महाकनेक्ट, महासिक्योर), मोबाईल बैंकिंग  (महामोबाईल) और यूपीआई (महायूपीआई)

एटीएम (ATM)

Q: एटीएम में नकदी की निकासी के दौरान किस प्रकार से स्वच्छता का पालन किया जाता है?

A: भारतीय बैंक संघ के निर्देशानुसार, ग्राहकों द्वारा स्वच्छता के लिए अनुसरण की जाने वाली बाते निम्नानुसार हैं -

  1. एटीएम से नकदी की निकासी के लिए किसी भी एटीएम में प्रवेश करते समय ग्राहकों को सैनिटाइजर से हाथ साफ करने की सलाह दी जाती है।
  2. कोविड-19 वायरस से ग्राहकों की सुरक्षा के लिए हमारे सभी एटीएम मशीनों को दिन में एक बार सैनिटाइज किया जाता
  3. अगर ग्राहक को सर्दी, खांसी और बुखार है तो एटीएम को भेंट न दें। चिकित्सा सहायता लें।
  4. छींकते और खांसते समय नाक और मुंह को मास्क / रूमाल से
  5. एटीएम साइट की स्वच्छता बनाए रखने के लिए बैंक कर्मचारियों / ग्राहकों के साथ सहयोग करें।

 

Q: निकटतम एटीएम का पता कैसे लगाएं?

आप एम-कनेक्ट प्लस / भीम बड़ौदा पे / बैंक की वेबसाइट में लोकेटर का उपयोग करके पास की शाखाओं या एटीएम की खोज कर सकते हैं।

डेबिट कार्ड

Q: हमारे डेबिट कार्ड की मुख्य विशेषताएं क्या हैं?

  • महाबैंक रुपे / वीज़ा डेबिट कार्ड आपको किसी भी रुपे / वीज़ा मान्यता प्राप्त व्यापारी प्रतिष्ठान या एटीएम में अपनी बचत को एक्सेस करने की स्वतंत्रता देता है।
  • यह कार्ड आपको रिटेल दुकानों पर सामान खरीदने और भारत तथा विदेशों में एटीएम से नकदी आहरित की अनुमति देता है।
  • अपने बचत खाते में प्रत्यक्ष ऑनलाईन नामे।
  • टियर 1 और 2 शहर में रु.1000/- और टियर 3 से 6 गांवों में रु.20000/- एटीएम और रु.2000/- नकद पीओएस सुविधा हर समय उपलब्ध है।
  • कोई ज्वाइनिंग फीस नहीं।
  • पूरी तरह से सुरक्षित।
  • रुपे कार्ड धारकों के लिए रु.2,00,000/- तक दुर्घटना बीमा कवरेज।

 

Q: कार्ड धारकों के लिए क्या दिशानिर्देश हैं?

  • इस महाबैंक एटीएम में अन्य बैंक कार्ड धारकों / ग्राहकों के लिए नकद निकासी की अधिकतम सीमा रु.10,000/- निर्धारित की गई है।
  • महाबैंक एटीएम कार्ड धारक अन्य बैंकों के एटीएम पर इसका उपयोग करके नकद निकासी की अधिकतम सीमा भी रु.10,000/- तक सीमित है।
  • एटीएम सह डेबिट कार्ड के लिए वार्षिक रखरखाव शुल्क दूसरे वर्ष से रु.100 + जीएसटी (दिनांक 01-03-2014 से प्रभावी) प्रभारित किया जाएगा

 

Q: क्या अन्य बैंक के एटीएम से एटीएम निकासी के लिए कोई शुल्क लगाया गया है?

रिटेल उपयोगकर्ताओं के लिए दिनांक 21.03.2020 से 3 महीने के लिए डेबिट कार्ड शुल्क शून्य है।

 

Q: ग्रीन पिन माय डेबिट कार्ड निर्मित करने के क्या चरण हैं?

नए डेबिट कार्ड के लिए "ग्रीन पिन" बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का उल्लेख निम्नानुसार किया गया है -

  1. शाखा से डेबिट कार्ड प्राप्त होने के 3 घंटे के बाद किसी भी निकटतम महाबैंक एटीएम पर जाएं।
  2. महाबैंक एटीएम में कार्ड डालें और स्क्रीन के बाएँ फलक में दिखाई दे रहे विकल्प “रि-पिन रिक्वेस्ट” का चयन करें।
  3. विकल्प का चयन करने के बाद, कृपया पुष्टि करें दबाएं।
  4. सिस्टम मोबाइल नंबर को सत्यापित करेगा और सफल सत्यापन के पश्चात, 8 घंटे बाद पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। यह ओटीपी 24 घंटे के लिए वैध होगा।
  5. ओटीपी प्राप्त करने के बाद, पिन की सेटिंग के लिए किसी भी महाबैंक एटीएम पर जाएं।
  6. महाबैंक एटीएम में कार्ड डालें और स्क्रीन के बाएँ फलक में दिखाई दे रहे विकल्प "नया पिन सक्रिय करें" का चयन करें।
  7. तब सिस्टम ओटीपी दर्ज करने के लिए संकेत देगा।
  8. ओटीपी के सत्यापन के बाद, एटीएम 4 अंकों का नया पिन सेट करने का संकेत देगा।

 

Q: मेरा डेबिट कार्ड ब्लॉक कैसे करें?

आप हमारे बैंक के डिजिटल चैनलों - इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से या अपने क्रेडिट कार्ड के पीछे उपलब्ध ग्राहक सेवा नंबर पर कॉल करके डेबिट कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं।

इंटरनेट बैंकिंग

Q: लॉगिन और / या ट्रांजेक्शन पासवर्ड कैसे रीसेट करें?

A: लॉगिन पेज पर दिए गए 'Forgot Password' लिंक पर क्लिक करें। मांगी गई जानकारी दर्ज करें और प्रस्तुत करें। यदि आपके द्वारा दर्ज किया गया डेटा वैध और सही पाया गया, तो हम आपके लिए एक नया पासवर्ड उत्पन्न करेंगे।

 

Q: यूजर आईडी कैसे सेट करें ?

अपना यूजर आईडी जानने के लिए आप अपनी शाखा से संपर्क करें या नीचे दिए गए नंबरों पर इंटरनेट बैंकिंग सेल से संपर्क कर सकते हैं या हमें मेल पर अपने संपर्क नंबर का उल्लेख करते हुए mahaconnect@mahabank.co.in पर मेल कर सकते हैं।

 

Q: 'सही लॉगिन आईडी और / या पासवर्ड दर्ज करें' त्रुटि का निपटान कैसे करें?

इसका मतलब है कि आप जो लॉगिन आईडी या पासवर्ड दर्ज कर रहे हैं वह सही नहीं है। कृपया लॉगिन आईडी / पासवर्ड की पुनः जाँच करें। कृपया अपने कीबोर्ड पर कैप्स लॉक की स्थिति की जांच करें क्योंकि पासवर्ड अक्षर संवेदनशील है।

 

Q: 'गलत पासवर्ड – पुन: प्रयास करें' त्रुटि का निपटान कैसे करें?

इसका मतलब आप जो पासवर्ड दर्ज कर रहे हैं वह सही नहीं है। कृपया पासवर्ड की पुनः जाँच करें। कृपया अपने कीबोर्ड पर कैप्स लॉक की स्थिति की जांच करें क्योंकि पासवर्ड अक्षर संवेदनशील है।

 

Q: 'पहले से लॉग ऑन उपयोगकर्ता वर्तमान सत्र को बंद करने के बाद लॉगिंग का प्रयास करें” की त्रुटि का निपटान कैसे करें?

इसका मतलब है कि आप पहले से ही सफलतापूर्वक लॉग इन कर चुके हैं और वह सत्र चल रहा है या आपका अंतिम सत्र आपके द्वारा अचानक समाप्त कर दिया गया है (यानी आपने उचित लॉगआउट नहीं किया है)। कृपया 20 मिनट प्रतीक्षा करें और फिर से लॉगिन करने का प्रयास करें।

 

Q: 'अधिक संख्या में किए गए प्रयास इसलिए उपयोगकर्ता आईडी लॉक की गई है’ त्रुटि का निपटान कैसे करें?

इसका मतलब है कि आपने 3 बार गलत पासवर्ड प्रविष्ट किया है, इसलिए आपका इंटरनेट बैंकिंग खाता बंद है। कृपया पासवर्ड पुनः बनाने के लिए 'Forgot Password' लिंक पर क्लिक करें। यदि आपको अपना पासवर्ड याद है तो खाता अनलॉक करने के लिए इंटरनेट बैंकिंग सेल से संपर्क करें।

 

Q: 'एक्टिवेशन की तारीख से निष्क्रिय अवधि के भीतर यूजर ने लॉग-इन नहीं किया है’ त्रुटि का निपटान कैसे करें?

इसका मतलब है कि आपने सक्रियता की तारीख से 60 दिनों के भीतर लॉग इन नहीं किया है। उपयोगकर्ता को सक्रियण की तारीख से 60 दिनों के भीतर लॉग इन करना आवश्यक है अन्यथा आपका खाता निष्क्रिय हो जाएगा। अपने खाते को सक्रिय बनाने के लिए कृपया इंटरनेट बैंकिंग सेल से संपर्क करें।

आप हमें अपने संपर्क नंबर का उल्लेख करते हुए mahaconnect@mahabank.co.in पर मेल कर सकते हैं।

 

Q: ‘अनुरोध प्रोसेस नहीं किया जा सका’ त्रुटि का निपटान कैसे करें?

अस्थायी फ़ाइलें हटाएं तब "अनुरोध प्रोसेस नहीं किया जा सकता है" त्रुटि नहीं आएगी। Path- click on start>> Type %temp% >> Delete all temporary files

 

Q: 'महासिक्योर सक्रियण के साथ समस्या' त्रुटि का निपटान कैसे करें?

निम्नलिखित यूजर जानकारी को mahasecure@mahabank.co.in पर मेल करें-

  1. खाता क्रमांक व नाम
  2. यूजर आईडी (रिटेल यूजर) और कॉर्प आईडी व यूजर आईडी (कार्पोरेट यूजर)
  3. पंजीकृत मोबाईल नंबर

मोबाइल बैंकिंग

Q: क्या मोबाइल बैंकिंग सेवाएँ 24/7 उपलब्ध हैं?

A: जी हाँ, मोबाइल बैंकिंग सेवाएँ 24/7 उपलब्ध हैं।

 

Q: मोबाइल बैंकिंग के अंतर्गत क्या आवश्यक सेवाएं उपलब्ध हैं?

  1. निधि अंतरण (बैंक/ एनईएफटी/आईएमपीएस के अंतर्गत)
  2. बिल का भुगतान (इलेक्ट्रिसिटी/गैस/पानी/टेलीकॉम/बिमा/कर/क्रेडिट कार्ड)

ग्राहकों के लिए मोबाइल बैंकिंग चैनल का पूरी तरह से उपयोग करने के लिए कार्ड सेवाओं, संव्यवहार जांच, खाते के विवरण हेतु अनुरोध, चेक बुक अनुरोध, स्थिति की पूछताछ, चेक रोकना और टीडीएस जांच जैसी कई अन्य सेवाएं भी उपलब्ध हैं।

 

Q: सीमाएं क्या हैं और उन्हें कैसे बढ़ाया जाए?

आईएमपीएस/एनईएफटी/यूटिलिटी बिल भुगतान हेतु प्रति दिन सीमा रु.50000/- है।

आईएमपीएस (पी2एम) प्रति दिन सीमा रु.5000/- है

स्वयं के खातों हेतु कोई सीमा नहीं।

 

Q: क्या मैं मोबाइल बैंकिंग से डेबिट कार्ड के उपयोग को नियंत्रित कर सकता हूं?

जी हां, आप डेबिट कार्ड के माध्यम से डेबिट कार्ड ब्लॉकिंग, डेबिट कार्ड पिन रीजनरेशन, वार्म लिस्टिंग (अस्थायी ब्लॉक) और अनवार्म लिस्टिंग (ब्लॉक को हटाएं) जैसे कई परिचालनों को नियंत्रित कर सकते हैं।

 

Q: क्या मोबाइल बैंकिंग का लाभ उठाने के लिए ग्राहक के पास बैंक खाता होना चाहिए?

जी हां, ग्राहक को उस बैंक के साथ बैंक खाता रखना होगा जिसने इस सुविधा को सक्षम किया है।

 

Q: मैं शाखा को भेंट देते के बिना एम-कनेक्ट + के लिए खुद को कैसे पंजीकृत / एक्टिवेट कर सकता हूं?

डाउनलोड लिंक प्राप्त करने के लिए MAHAMOBILE 9223181818 पर एक एसएमएस भेजें या एप्लिकेशन स्टोर पर हमें खोजें।

 

Q: क्या मैं चेक आधारित संव्यवहारों का संचालन कर सकता हूं?

आप चेक बुक जारी करने के लिए नया अनुरोध दे सकते हैं, पहले से जारी चेक की स्थिति की जांच कर सकते हैं और यहां तक कि आप जारी किए गए चेक के भुगतान को रोक भी सकते हैं।

 

Q: पंजीकरण करते समय "आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है" के रूप में त्रुटि प्राप्त करना

पंजीकरण करते समय ग्राहक द्वारा खाता क्रमांक और मोबाइल क्रमांक प्रस्तुत करने पर, एप्लीकेशन ग्राहक के पंजीकृत मोबाइल नंबर और खाता संख्या का सत्यापन करता है। एक बार जब यह सत्यापित हो जाता है, तो उपयोगकर्ता को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से सक्रियण कोड प्राप्त होता है और सीआईएफ को उपयोगकर्ता सक्रियण रूप में मैप किया जाएगा, सक्रियण कोड सत्यापन के बाद उपयोगकर्ता को पंजीकरण के लिए 3 विकल्प प्राप्त होंगे।

ग्राहक को उपरोक्त संदेश प्राप्त होने के मामले में:

  • यदि ग्राहक मोबाइल बैंकिंग ऐप पंजीकरण के लिए अपंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग कर रहा हैI
  • यदि ग्राहक दोहरे सिम फोन का उपयोग कर रहा है और पंजिकृत सिम1 स्लॉट में नहीं है।

 

Q: नई चेक बुक के लिए आवेदन कैसे करें?

आप हमारे बैंक के महामोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन का उपयोग करके एक नई चेक बुक के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

Q: अपने चेक की स्थिति की जांच कैसे करें?

आप बैंक के महामोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन का उपयोग करके अपने चेक की स्थिति देख सकते हैं। यदि आपके सभी पन्ने समाप्त हो चुके हैं तो आप नई चेक बुक का अनुरोध भी कर सकते हैं।

यूपीआई

Q: यूपीआई एप्लीकेशन में पंजीकरण कैसे करें?

A: मोबाइल उपयोगकर्ता को ’सेंड एसएमएस’ विकल्प का चयन करके एप्लीकेशन के माध्यम से एक एसएमएस भेजना है। सत्यापित मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी का सत्यापन किया जाएगा। पहला नाम, अंतिम नाम, ईमेल आईडी दर्ज करें। सफल पंजीकरण के बाद, पुष्टिकरण प्रदर्शित हो जाएगा।

 

Q: यूपीआई एप्लीकेशन में एप्लीकेशन पिन कैसे सेट करें?

पंजीकरण के बाद, उपयोगकर्ता वांछित एप्लिकेशन पिन सेट कर सकता है और इसे फिर से दर्ज करके इसकी पुष्टि कर सकता है।

 

Q: कितने गलत प्रयासों के बाद एप्लिकेशन पासवर्ड अवरुद्ध हो जाता है?

5 गलत प्रयासों के बाद, खाता 24 घंटे तक अवरुद्ध हो जाएगा।

 

Q: मैं यूपीआई एप्लिकेशन के बारे में शिकायत कैसे दर्ज करूं?

शिकायत दर्ज करने के लिए साइड ड्रॉअर पर जाएं, शिकायत विकल्प चुनें। यदि उपयोगकर्ता ने पहले से ही शिकायत दर्ज की है, तो सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी। एक नई शिकायत दर्ज करने के लिए स्क्रीन पर + आइकन चुनें। सबमिट करने के बाद ईमेल आईडी, विषय और विवरण दर्ज करें, सूची में शिकायत प्रदर्शित होगी।

 

Q: भुगतान पता कैसे सेट करें?

लॉगिन के बाद, उपयोगकर्ता वांछित भुगतान पते दर्ज करके अपना भुगतान पता सेट कर सकता है। भुगतान पते में a-z, A-Z 0-9, - (hyphen) उदा. Raj123@ mahb शामिल होना चाहिए।

पीओएस (POS)

Q: मेरा टर्मिनल दोषपूर्ण है, मैं किससे संपर्क करूं?

A: 1ONGO machine: कृपया अपने एमआईडी व टीआईडी / खाता नंबर और पीओएस मशीन के समक्ष आने वाली समस्याओं के विवरण प्रस्तुत करें और itsl.helpdesk@agsindia.com और trupti.dalvi @indiatransact.com पर ई-मेल भेजकर तकनीकी सहायता के लिए हमारे विक्रेता के माध्यम से अनुरोध करें। वैकल्पिक रूप से आप टोल पे नंबर / कस्टमर केयर नंबर 8002669793 पर कॉल करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं। अनुरोध पर ध्यान दिया जाएगा और शिकायत आईडी आपको साझा किया जाएगा।

AIRPAY machine: कृपया अपने एमआईडी व टीआईडी / खाता नंबर और पीओएस मशीन के साथ आने वाली समस्याओं का विवरण प्रस्तुत करें और हमारे विक्रेता के माध्यम से तकनीकी सहायता के लिए pos.support@airpay.co.in पर ई-मेल द्वारा अनुरोध भेजें।

 

Q: मैं कुछ टर्मिनल पेपर रोल हेतु आदेश देना चाहता हूं। मैं किससे संपर्क करूं?

आप हमारे विक्रेता के माध्यम से itl.helpdesk@agsindia.com और trupti.dalvi@indiatransact.com पर या उनके टोल पे नंबर / ग्राहक सेवा नं 18002669793 पर कॉल लॉग द्वारा अनुरोध कर सकते हैं। आपके अनुरोध पर ध्यान दिया जाएगा और जल्द से जल्द इसे हल किया जाएगा।

 

Q: मेरा टर्मिनल ऑफ़लाइन है, मैं संव्यवहार का स्वीकार कैसे करूं?

हम टर्मिनल को रिस्टार्ट करने और फिर से कोशिश करने का अनुरोध करते हैं। हालाँकि, यदि समस्या अभी भी बनी हुई है, तो आप ई-मेल / कॉल लॉग के माध्यम से हमारे विक्रेता से अनुरोध कर सकते हैं जैसा कि प्वाइंट नंबर 1 पर दिखाया गया है।

 

Q: मैं अपने अन्य प्रश्नों / समर्थन के लिए कहां संपर्क करूं क्योंकि टोल फ्री नंबर 1800223225 बंद है?

एहतियात के तौर पर टोल फ्री नंबर 18002669793 बंद है। तथापि, आप ई-मेल आईडी: moumita.paul@mahabank.co.in पर अपना प्रश्न / अनुरोध भेज सकते हैं। वही संकल्प के साथ भाग लिया जाएगा।

 

Q: पीओएस / पर किए गए लेनदेन के लिए मुझे अपना भुगतान कब और कैसे मिलेगा?

हम आपके द्वारा टी + 1 आधार पर (बैंक के नियंत्रण से बाहर की स्थिति को छोड़कर) किए गए लेन-देन और निपटान की प्रक्रिया करेंगे और तदनुसार आपके बैंक खाते को जमा किया जाएगा।

आरटीजीएस / एनईएफटी / आईएमपीएस

Q: आरटीजीएस / आईएमपीएस संव्यवहारों के मामले में कहां संपर्क करें?

A: ग्राहक शिकायतों के लिए संपर्क क्रमांक नीचे दिए गए हैं:

  • एनईएफटी के लिए ग्राहक सुविधा केंद्र: 022-22780325
  • एनईएफटी कक्ष का ई-मेल पता bomneft@mahabank.co.in
  • आरटीजीएस कक्ष :022-22780324
  • आरटीजीएस कक्ष का ई-मेल पता : cmrtgs@mahabank.co.in

 

Q: विभिन्न डिजिटल चैनल कौन से हैं जिनके माध्यम से एनईएफटी / आईएमपीएस संव्यवहार आरंभ किए जा सकते हैं?

बैंक के इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग डिजिटल चैनल के माध्यम से एनईएफटी/ आईएमपीएस संव्यवहार किए जा सकते हैं।

 

Q: ऑनलाइन एनईएफटी / आईएमपीएस संव्यवहार के लिए लगाए गए शुल्क क्या हैंs

रिटेल उपयोगकर्ताओं के लिए दिनांक 21.03.2020 से 3 माह के लिए बैंक के इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग डिजिटल चैनल के माध्यम से किए गए एनईएफटी / आईएमपीएस हेतु शुल्क शून्य हैं।.

एसपीजीआरएस पोर्टल (शिकायतों के लिए)

Q: शिकायत कहां दर्ज करें?

A: सभी डिजिटल शिकायतों को अनिवार्य रूप से एसपीजीआरएस में दर्ज किया जाना चाहिए। (https://www.bankofmaharashtra.in/pgrs/default)

 

Q: शिकायत के समाधान का पता कैसे लगाएं?

शिकायत आईडी/ ट्रैकर नं उपलब्ध करने हेतु एसपीजीआरएस की जांच करें

 

Q: एसपीजीआरएस में शिकायत की स्थिति की जाँच कैसे करें

लॉगिन के बाद ट्रैक कम्पलेंट स्टेटस पर क्लिक करें और शिकायत आईडी की सहायता से स्थिति की जांच करें