Azadi ka Amrit Mahatsav

WhatsApp बैंकिंग

बैंक ने ग्राहकों की सुविधा के लिए "WhatsApp बैंकिंग" सेवाओं को एक अतिरिक्त सेवा वितरण चैनल के रूप में पेश किया है। बैंक के गैर-ग्राहकों द्वारा भी इन सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है। बातचीत करने के लिए 70660 36640 पर "Hi" भेजें। WhatsApp बैंकिंग के साथ, रीयल-टाइम खाता शेष पूछताछ, लघु विवरण, चेक बुक अनुरोध, चेक की स्थिति की पूछताछ, बैंक के एटीएम और शाखाओं का पता लगाने, ऑप्ट-इन, ऑप्ट-आउट, हमसे संपर्क करें जानकारी आदि के साथ बैंक अपने ग्राहक सेवा वितरण को मजबूती प्रदान कर सकता है। सुविधा की मुख्य विशेषताओं को निम्नानुसार बताया गया है

1. मुख्य विशेषताएं :

  1. बैंकिंग सेवाएं कभी भी कहीं भी 24X7
  2. ग्राहक को निःशुल्क सेवा
  3. एंड टू एंड एन्क्रिप्शन के साथ सुरक्षित सेवा
  4. ग्राहक सीधे बैंक से अलर्ट, संदेश, सूचनाएं, ऑफ़र, अपडेट प्राप्त कर सकते हैं
  5. आसान ऑप्ट-इन/ऑप्ट-आउट तंत्र
  6. रिच मीडिया सामग्री जैसे इमेज, पीडीएफ, वीडियो, जीआईएफ, इमोजी, स्टिकर इत्यादि का समर्थन।
 

2. प्रस्तावित सेवाएं :

अब तक, ग्राहकों को WhatsApp बैंकिंग समाधान के माध्यम से निम्नलिखित सेवाएं प्रदान की जाती हैं।

  1. अपना खाता शेष जानें
  2. ग्राहक आईडी जानें
  3. लघु विवरण प्राप्त करें
  4. बैंक के निकटतम एटीएम या शाखा के बारे में जानकारी प्राप्त करें
  5. चेक बुक अनुरोध
  6. चेक बुक स्थिति
  7. ऑप्ट-इन / ऑप्ट-आउट
  8. हमसे संपर्क करें
 

गैर-ग्राहक निम्नलिखित सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं: -

1. बैंक ऑफ महाराष्ट्र में खाता खोलें

2. बैंक के निकटतम एटीएम या शाखा के बारे में जानकारी प्राप्त करें

 

अनुसरण हेतु कदम:

  1. WhatsApp पर बैंकिंग सुविधा को सक्रिय करने के लिए, ग्राहकों को अपने फोन की संपर्क सूची में बैंक ऑफ महाराष्ट्र के WhatsApp नंबर 70660 36640 को सहेजना होगा।
  2. ग्राहक को बैंक के WhatsApp सोल्यूशन के साथ बातचीत करने के लिए संदेश भेजना होगा उदा."Hi"।
  3. ग्राहक के पंजीकृत/ मोबाइल नंबर से प्राप्त अनुरोध के आधार पर बैंक के साथ ग्राहक संबंध का अभिनिर्धारण किया जाता है और प्रस्तावित सेवाओं का लाभ उठाने के लिए नियम व शर्तों को प्राधिकरण की ओर (towards authorization) दिखाया जाएगा।
  4. ग्राहक WhatsApp बैंकिंग के नियमों और शर्तों को स्वीकृति के रूप में पुष्टि करेगा।
  5. सेवा विकल्प मेनू वाला एक संदेश, प्रतिक्रिया संदेश के रूप में दिखाई देगा और ग्राहक उपयुक्त विकल्पों के साथ मेनू का उपयोग करके तुरंत बैंकिंग परिचालन शुरू कर सकते हैं।
 

वीडियो ट्यूटोरियल के लिए यहां क्लिक करें (WhatsApp बैंकिंग । स्मार्ट बैंकिंग बैंक ऑफ महाराष्ट्र के साथ)

 

कनेक्ट करने के लिए यहां क्लिक करें