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वीडियो KYC के साथ अपना बचत खाता ऑनलाइन खोलें - यहाँ क्लिक करें

वीडियो केवाईसी के विषय में:

बैंक ऑफ महाराष्ट्र वीडियो केवाईसी या वीसीआईपी (वीडियो आधारित ग्राहक पहचान प्रक्रिया) एक सुव्यवस्थित प्रक्रिया है जो व्यक्तियों को शाखा में जाए बिना ऑनलाइन बचत खाता खोलने की अनुमति प्रदान करती है। वीडियो केवाईसी के साथ, ऑनलाइन खाता खोलने की प्रक्रिया बैंक अधिकारियों के साथ सुरक्षित वीडियो कॉल के माध्यम से की जाती है, जिसमें व्यक्तियों का केवाईसी सत्यापन रियल टाइम के आधार पर किया जाता है।

महाबैंक के साथ ऑनलाइन बचत खाता खोलने की पात्रता:

  • 18 वर्ष से अधिक आयु के भारतीय निवासी
  • वे उपयोगकर्ता जो बैंक में नए हैं (जिनका वर्तमान में बैंक ऑफ महाराष्ट्र में कोई खाता नहीं है)

ऑनलाइन बचत खाता खोलने के लिए पूर्व-आवश्यकताएँ:

  • आधार नंबर
  • पैन कार्ड (मूल प्रति)
  • आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर
  • अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी वाला डिवाइस (कैमरा सुविधा के साथ)

वीडियो-केवाईसी (वी-केवाईसी) की विशेषताएं और लाभ:

  • सुविधा: ग्राहक शाखाओं में जाए बिना, अपने घर बैठे ही ऑनलाइन बचत खाता खोल सकते हैं।
  • सुरक्षा: महाबैंक ऑनलाइन खाता खोलने की प्रक्रिया अत्यधिक सुरक्षित है और यह ग्राहक के विवरण और दस्तावेजों को गोपनीय रखती है।
  • रियल टाइम सत्यापन: ग्राहक की पहचान और दस्तावेजों का सत्यापन बैंक प्रतिनिधि के साथ वीडियो कॉल के माध्यम से रीयल टाइम में किया जाता है।
  • कागज रहित: वीसीआईपी बचत खाता खोलने की एक डिजिटल प्रक्रिया है जो भौतिक दस्तावेजीकरण की आवश्यकता को पूरी तरह से समाप्त कर देती है।
  • 24*7 बैंकिंग: सफलतापूर्वक खाता खोलने के बाद, ग्राहक बैंक की इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और व्हाट्सएप बैंकिंग का उपयोग करके किसी भी समय खाते की शेष राशि, खाता विवरण की जांच, निधि अंतरण, चेक बुक के लिए आवेदन करने और अन्य बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करने में सक्षम होंगे।
  • एटीएम कार्ड: खाता खोलने के एक सप्ताह के भीतर उपयोगकर्ताओं को रुपे डेबिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

अन्य शुल्कों के लिए कृपया सेवा प्रभार देखें।.
 

ऑनलाइन बचत खाता खोलने के लिए V-KYC कैसे करें:

  1. अपनी जर्नी शुरू करने के लिए यहां क्लिक करें।
  2. अपने फ़ोन और वेब ब्राउज़र से भी अपने स्थान (लोकेशन) का एक्सेस दें
  3. अपना पसंदीदा खाता प्रकार चुनें
  4. स्क्रीन पर आवश्यकतानुसार अपना विवरण प्रविष्ट करें
  5. अपने पैन कार्ड की स्पष्ट फोटो और हस्ताक्षर (सफेद कागज पर) अपलोड करें। यदि आपका संपर्क पता आधार कार्ड से भिन्न है, तो कोई अन्य वैध पता प्रमाण अपलोड करें।
  6. बैंक पदाधिकारी के साथ अपनी सुविधा से दिनांक और समय पर वीडियो कॉल निर्धारित करें (वर्तमान में वीडियो कॉल सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक निर्धारित की जा सकती है)
  7. वीडियो कॉल में शामिल होने से पहले अपने सभी मूल दस्तावेज तैयार रखें और एसएमएस के माध्यम से प्राप्त वीसीआईपी संदर्भ संख्या को नोट कर लें।
  8. वीडियो कॉल को आसानी से करने के लिए आपको अच्छी रोशनी वाले स्थान पर होना चाहिए, जहाँ इंटरनेट कनेक्टिविटी अच्छी हो।
  9. वीडियो कॉल में शामिल होने के लिए, यहाँ विजिट करें और “बैंक पदाधिकारी के साथ वीडियो इंटरैक्शन” विकल्प पर क्लिक करें। संदर्भ संख्या प्रविष्ट करें और आगे बढ़ें।
  10. आपसे प्रस्तुत किए गए दस्तावेज़ों और व्यक्तिगत विवरण से संबंधित प्रश्न पूछे जा सकते हैं। कॉल के दौरान, आपको अतिरिक्त सत्यापन के लिए अपने मूल दस्तावेज़ दिखाने होंगे।
  11. यह कार्य समाप्त हुआ !!!

वीसीआईपी के लिए पूर्ण वीडियो ट्यूटोरियल देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

वीडियो-केवाईसी पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. ऑनलाइन बचत खाता कौन खोल सकता है?
    18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी भारतीय निवासी वी-केवाईसी के माध्यम से ऑनलाइन बचत खाता खोलने के लिए पात्र है।
     
  2. वीडियो केवाईसी के माध्यम से खाता कैसे खोलें?
    यहाँ क्लिक करें और अपने फ़ोन और ब्राउज़र से लोकेशन एक्सेस दें। आवश्यक विवरण दर्ज करें और अपने केवाईसी दस्तावेज़ अपलोड करें। फिर, बैंक प्रतिनिधि के साथ वीडियो कॉल शेड्यूल करें। कॉल में शामिल होने से पहले अपने मूल दस्तावेज़ और वीसीआईपी संदर्भ संख्या तैयार रखें। वीडियो कॉल में शामिल हों और आपके द्वारा सबमिट किए गए विवरणों के आधार पर प्रश्नों के उत्तर दें। यदि पूछा जाए तो अपने मूल दस्तावेज़ दिखाएँ। वीडियो कॉल में आपकी पहचान और दस्तावेज़ों के सफल सत्यापन के बाद, आपका ऑनलाइन खाता 24 घंटे के अंदर सक्रिय हो जाता है।
     
  3. वीडियो कॉल के लिए क्या समयावधि उपलब्ध हैं?
    आप सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे के बीच उपलब्ध किसी भी स्लॉट का चयन करके अपना वीडियो कॉल बुक कर सकते हैं।
     
  4. मुझे अपने बचत खाते का विवरण कैसे मिलेगा?
    एक बार वीडियो कॉल पूरा हो जाने और बैंक द्वारा केवाईसी स्वीकृत हो जाने के बाद, आपको अपने पंजीकृत ईमेल आईडी पर इंटरनेट बैंकिंग क्रेडेंशियल के साथ अपने खाते का विवरण प्राप्त होगा। वैकल्पिक रूप से, आप यहाँ विजिट कर सकते हैं और "मैंने वीडियो केवाईसी जर्नी पूरी कर ली है और मुझे अपने खाते के विवरण की आवश्यकता है" पर क्लिक कर सकते हैं। अपना संदर्भ संख्या प्रविष्ट करें, सत्यापित करें और अपने खाते का विवरण प्राप्त करें।
     
  5. मैं एटीएम, चेक बुक और पासबुक के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूँ?
    एक बार आपका ऑनलाइन बैंक खाता सक्रिय हो जाने के बाद, आपको एक सप्ताह के अंदर अपने पंजीकृत पते पर डाक के माध्यम से रुपे डेबिट कार्ड (एटीएम) प्राप्त होगा। आप हमारे मोबाइल बैकिंग एप्लिकेशन- महामोबाइल प्लस, इंटरनेट बैंकिंग या व्हाट्सएप बैंकिंग से चेक बुक के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप महामोबाइल प्लस ऐप के माध्यम से अपनी डिजिटल पासबुक प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आप अभी भी एक फिजिकल पासबुक चाहते हैं, तो आपको इसे प्राप्त करने के लिए निकटतम शाखा में जाना होगा।
     
  6. यदि मेरे पास पहले से ही बैंक ऑफ महाराष्ट्र में खाता है तो क्या मैं वीडियो केवाईसी के माध्यम से खाता खोल सकता हूँ?
    नहीं। वीकेवाईसी के माध्यम से ऑनलाइन खाता खोलना केवल उन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है जो बैंक ऑफ महाराष्ट्र में नए हैं।
     
  7. क्या मैं बैंक ऑफ महाराष्ट्र में वीडियो-केवाईसी के माध्यम से जीरो बैलेंस खाता खोल सकता हूँ?
    वर्तमान में, वीडियो-केवाईसी के माध्यम से जीरो बैलेंस खाता नहीं खोला जाता है।
     
  8. ऑनलाइन बचत खाते के लिए आवश्यक मासिक/त्रैमासिक औसत शेष राशि क्या है?
    मासिक/त्रैमासिक औसत शेष राशि के लिए, कृपया बैंक की वेबसाइट पर प्रकाशित बैंक के सेवा प्रभार देखें।
     
  9. ऑनलाइन लेनदेन के लिए मैं मोबाइल बैंकिंग का उपयोग कैसे कर सकता हूँ?
    प्ले स्टोर/ऐप स्टोर से ऑल-इन-वन महामोबाइल प्लस एप्लिकेशन डाउनलोड करें और महाबैंक मोबाइल बैंकिंग सेवाओं का सरलता और सुविधाजनक रूप से आनंद लें। अधिक जानकारी के लिए, यहाँ क्लिक करें।
     
  10. ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए मैं इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग कैसे कर सकता हूँ?
    इंटरनेट बैंकिंग क्रेडेंशियल आपके पंजीकृत ईमेल आईडी और एसएमएस पर प्राप्त होते हैं। बैंक के इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल mahaconnect.in पर लॉग-इन करके क्रेडेंशियल का उपयोग करें।
     
  11. यह "कृपया अपने ब्राउज़र को रिफ्रेश करें या अपना लोकेशन ऑन करें" दर्शाता रहता है। आगे कैसे बढ़ें?
    अपने फ़ोन के साथ-साथ अपने वेब ब्राउज़र का भी लोकेशन ऑन करें।
     
  12. मुझे आगे बढ़ने के लिए ओटीपी नहीं मिल रहा है?
    आपके टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर के साथ नेटवर्क संबंधी समस्याएँ हो सकती हैं। आप कुछ समय बाद फिर से प्रयास कर सकते हैं।
     
  13. मैंने बीच में ही जर्नी छोड़ दी है, मैं कैसे फिर से शुरू कर सकता हूँ?
    यहाँ क्लिक करें या अपने वेब ब्राउज़र में ( https://onlinebanking.bankofmaharashtra.in/VKYC/#/digitalAccount ) टाइप करें और विकल्प चुनें “मैं पूरा फ्लो पूरा किए बिना बीच में ही रुक गया, अब इसे जारी रखना चाहता हूँ” अपने फ़ोन पर प्राप्त संदर्भ संख्या प्रविष्ट करें और अपनी जर्नी फिर से शुरू करें।
     
  14. जर्नी फिर से शुरू करते समय, मुझे कुछ समस्या आ रही है। आगे कैसे बढ़ें?
    ब्राउज़र कैचे क्लियर करें और ब्राउज़र में सभी टैब बंद करें। ब्राउज़र को फिर से खोलें और फिर आगे बढ़ें। आप अपनी जर्नी पूरी कर पाएँगे।
     
  15. क्या मैं वीकेंड पर वीडियो कॉल शुरू कर सकता हूँ?
    हाँ, हाल ही में, हमने वीकेंड पर भी प्रातः 10 बजे से शाम 6 बजे तक ग्राहकों को ऑन-बोर्डिंग करना शुरू किया है।
     
  16. एक बार स्लॉट बुक करने के बाद, क्या मुझे कॉल आएगा?
    नहीं। आपको यहाँ क्लिक करना होगा या अपने वेब ब्राउज़र में ( https://onlinebanking.bankofmaharashtra.in/VKYC/#/digitalAccount ) टाइप करें और अपनी चयनित दिनांक और समय पर आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए “बैंक पदाधिकारी के साथ वीडियो इंटरैक्शन” का चयन करें।
     
  17. क्या मैं ऑनलाइन नामांकन कर सकता हूँ?
    हाँ। नामांकन सुविधा महत्वपूर्ण है, इसलिए, आपको आवेदन प्रक्रिया के दौरान विवरण भरना होगा। वैकल्पिक रूप से, आप अपने जमा खातों के लिए ऑनलाइन नामांकन दर्ज करने के लिए हमारी इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग या वेबसाइट का भी उपयोग कर सकते हैं।