Azadi ka Amrit Mahatsav

एनईटीसी-फास्टैग कार्यक्रम

आरएफआईडी तकनीक पर आधारित राष्ट्रीय इलैक्ट्रानिक टोल संग्रहण (एनईटीसी) कार्यक्रम ने सभी राष्ट्रीय टोल प्लाजाओं में इलैक्ट्रानिक टोल भुगतान की शुरूवात की है। फास्टैग एक उपकरण है जो चलती हुई गाड़ी में सीधे टोल भुगतान के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान टैक्नोलॉजी (आरएफआईडी) का उपयोग करता है। फास्टैग (आरएफआईडी टैग) को वाहन के विंड स्क्रीन पर फिक्स किया जाता है और इसकी सहायता से ग्राहक फास्टैग से जुड़े अपने खाते से सीधे टोल का भुगतान कर सकता है।

टोल प्लाजा में वाहनों की निर्बाध आवाजाही को सुनिश्चित करने और राष्ट्रीय राजमार्गों में वाहनों की भीड़-भाड़ को रोकने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) और भारतीय राजमार्ग कंपनी लिमिटेड (आईएचएमसीएल) ने एनपीसीआई को टोल संग्रहण हेतु डिजिटल समाधान हेतु प्राधिकृत किया।

 

एनईटीसी-फास्टैग के लाभ

  • इसकी सहायता से टोल प्लाजा को शीघ्र पार किया जा सकता है।
  • राजमार्गों पर कैशलेस यात्रा का लाभ लिया जा सकता है क्योंकि फास्टैग की सहायता से लिंक खाते के माध्यम सीधे टोल प्रभार की कटौती की जा सकती है।
  • सभी फास्टैग ट्रांजेक्शनों पर एसएमएस अलर्ट।
  • यूपीआई, क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड, नेट-बैंकिंग इत्यादि के माध्यम से फास्टैग की ऑन-लाइन रिचार्ज सुविधा।
  • फास्टैग के उपयोग से ईंधन और समय की बचत होगी।
  • केवाईसी ग्राहक द्वारा अधिकतम रू. 2,00,000/- और गैर-केवाईसी ग्राहक द्वारा रू. 10,000/- तक रिचार्ज किया जा सकता है।

आवेदन कैसे करें:

  1. आप, बैंक ऑफ महाराष्ट्र की किसी भी शाखा (शाखा लोकेटर लिंक) से एनईटीसी-फास्ट टैग खरीद सकते हैं।
  2. अपने वाहन के लिए एनईटीसी-फास्ट टैग के आवेदन हेतु fastag.bankofmaharashtra.in पर जाएं।

* नियम व शर्तें (PDF फाइल संलग्न)

मैं, अपने एनईटीसी-फास्टैग का रिचार्ज कैसे करूं:

एक बार एनईटीसी-फास्टैग पंजीकरण प्रक्रिया की पूरी होने के बाद, आपको ई-मेल और एसएमएस के द्वारा लॉग-इन की गोपनीय जानकारी प्राप्त होगी जिसके माध्यम से fastag.bankofmaharashtra.in पर जाकर आप अपने वॉलेट को एक्सेस कर सकते हैं। पहली बार यूजर को लॉग-इन पासवर्ड बदलने को कहा जाएगा। पोर्टल को लॉग-इन करने के बाद, आप वॉलेट खाता, पंजीकृत एनईटीसी-फास्ट टैग को देख सकते हैं तथा fastag.bankofmaharashtra.in के माध्यम से डेबिट कार्ड, यूपीआई, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग आदि द्वारा फास्टैग का ऑन-लाइन रिचार्ज कर सकते हैं।

एफएक्यू (अधिक पूछे जाने वाले सवाल)

  1. Q. फास्टैग का आवेदन करने के लिए कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता है

    आपको केवाईसी दस्तावेजों की मूल प्रतियों के साथ ही अन्य प्रतियां लानी होंगी। फास्टैग को लिए आपको आवेदन के साथ निम्नलिखित दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे:

    • वाहन का पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी)।
    • वाहन के मालिक का पासपोर्ट आकार का फोटो।
    • पैन कार्ड
    • ड्राइविंग लाइसेंस
    • आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार वैध पते का प्रमाण।

  2. Q. फास्टैग की वैधता कितनी है?

    फास्टैग की वैधता अवधि 5 वर्ष है और इसकी खरीद के बाद आपको अपनी आवश्यकतानुसार फास्टैग को रिचार्ज करना होगा।

  3. Q. क्या एक फास्टैग को कई गाड़ियों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है?

    जी नहीं, जारी किया गया फास्टैग विशिष्ट वाहन के लिए होता है। आप एक फास्टैग को कई गाड़ियों के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

  4. Q. क्या कई टैगों के लिए मेरे पास कई वॉलेट खाते होने चाहिए?

    आपके द्वारा शाखा अथवा अन्य बैंक चैनलों के माध्यम से खरीदे गए सभी टैगों को विशिष्ट वाहन नंबर पर आधारित केवल एक वॉलेट खाते के साथ मैप किया जाएगा। आपके द्वारा एक बार वॉलेट रिचार्ज करने के बाद राशि का उपयोग वॉलेट के साथ मैप की गई सभी गाड़ियों के लिए टोल प्लाजा में शुल्क के भुगतान हेतु किया जा सकता है।

  5. Q. क्या मुझे फास्टैग के लिए टोल प्लाजा पर किसी विशिष्ट लेन का इस्तेमाल करना होगा?

    जी हां, फास्टैग उपयोगकर्ता को फास्टैग के रूप में चिह्नित लेन का ही इस्तेमाल करना होगा।

  6. Q. टोल प्लाजा द्वारा लगाए गए प्रभारों की जानकारी मुझे कैसे मिलेगी?

    टोल प्लाजा में किए गए प्रत्येक ट्रांजेक्शन के लिए आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर में एसएमएस भेजा जाएगा।

  7. Q. किसी भी गलत डेबिट के लिए शिकायत कैसे की जाए?

    अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए कृपया एनईटीसी कॉल सेंटर नंबर 1800 233 4526/1800 102 2636 पर कॉल करें और आप अपनी शिकायत बैंक ऑफ महाराष्ट्र की शाखा में अथवा एनईटीसी ग्राहक केयर सेक्शन में उल्लिखित ई-मेल पर भी कर सकते हैं।

  8. Q. टैग के गुम/ चोरी हो जाने पर मुझे रिफंड कैसे मिलेगा?

    टैग को ब्लॉक करने के लिए कृपया एनईटीसी कॉल सेंटर नंबर 1800 233 4526/1800 102 2636 पर कॉल करें अथवा ग्राहक केयर सेक्शन में उल्लिखित ई-मेल पर कर सकते हैं। वॉलेट के शेष को प्रायमरी लिंक खाते में रिफंड किया जाएगा।

  9. Q. अपने बदले गए फास्टैग का रिफंड मुझे कैसे मिलेगा?

    आपके पुराने टैग को नए टैग से बदला जाएगा और वॉलेट के शेष को नए टैग के साथ मैप किया जाएगा।

  10. Q. मैं यह कैसे जानूंगा कि मेरा फास्टैग एक्टिव है अथवा नहीं?

    कृपया एनईटीसी कॉल सेंटर नंबर 1800 233 4526/1800 102 2636 पर कॉल करें।

  11. Q. रिचार्ज हेतु कौन से प्रभार लागू हैं?

    विभिन्न चैनलों के माध्यम से फास्टैग खाते को रिचार्ज करने के लिए प्रभार संबद्ध हो सकते हैं। यूपीआई और रूपे डेबिट कार्ड के माध्यम से रिचार्ज हेतु कोई सुविधा शुल्क नहीं है।

  12. Q. यदि मैं दूसरे शहर में स्थानांतरित हो जाऊं तो क्या होगा?

    फास्टैग देशभर में सभी समर्थित टोल प्लाजा पर कार्य करेगा। आप से अनुरोध है कि हमारी शाखा में अपना वर्तमान पता अपडेट करें।

  13. Q. यदि मैं अपनी कार को बेच दूं/ट्रांसफर करूं तो क्या होगा?

    यदि आपने अपनी कार बेच दी है अथवा ट्रांसफर कर दिया है, तो निकटतम शाखा को सूचित करें और खाता बंद करें। बैलेंस यदि कोई हो, तो लिंक खाते में अंतरित कर दिया जाएगा।

  14. Q. दो निकटवर्ती टोल प्लाजाओं के बीच की सामान्य दूरी क्या है?

    शुल्क नियम 2008 के अनुसार, दो निकटवर्ती टोल प्लाजाओं के बीच की दूरी 60 किलोमीटर होनी चाहिए।

  15. Q. टोल संग्रह कर्मचारियों के उत्पीड़न/ दुराचार/हतोत्साहित/ अशिष्ट व्यवहार के मामले में हमें क्या करना चाहिए?

    इस तरह के स्थिति में, टोल प्लाजा के संबंधित परियोजना निदेशकों के पास शिकायत दर्ज की जानी चाहिए। इसके अलावा घटना की रिपोर्ट etc.nodal@ihmcl.com पर की जा सकती है या टोल फ्री नंबर 1033 पर कॉल कर सकते हैं।

  16. Q. क्या फास्टैग रिचार्ज/ टॉप-अप के लिए कोई न्यूनतम अथवा अधिकतम मूल्य है?

    वाहन वर्ग के संदर्भ में "उपर्युक्त उल्लिखित शुल्क" के आधार पर न्यूनतम रिचार्ज राशि भिन्न होती है। केवाईसी ग्राहक अधिकतम 1,00,000 रुपये तक का रिचार्ज कर सकते हैं और न्यूनतम केवाईसी ग्राहक 10,000/- रुपये तक का रिचार्ज कर सकते हैं।

  17. Q. वे कौन सी सड़कें हैं जहाँ टैग का उपयोग किया जा सकता है?

    फास्टैग को देशभर में राष्ट्रीय एवं राज्य राजमार्ग पर 600+ टोल प्लाजा पर स्वीकार किया जाता है। आप ihmcl.co.in वेबसाइट पर सक्रिय टोल प्लाज़ा सेक्शन में प्लाज़ा की सूची देख सकते हैं।

  18. Q. टैग को ब्लैकलिस्ट में डालने का क्या अर्थ है? टैग की ब्लैकलिस्ट से बचने के लिए क्या किया जा सकता है?

    एक ब्लैकलिस्ट टैग का मतलब है कि वाहन को फास्टैग के माध्यम से टोल प्लाजा पर भुगतान करने की अनुमति नहीं है। टैग को ब्लैकलिस्ट करने के विभिन्न कारण हैं, जैसे टैग के अपने फास्टैग खाते में पर्याप्त शेष नहीं है। ऐसे मामलों में आप टोल फ्री कॉल सेंटर नंबरों पर कॉल कर सकते हैं और ब्लैकलिस्ट का कारण जान सकते हैं। टैग की ब्लैकलिस्टिंग से बचने के लिए, आपको कम बैलेंस के एसएमएस मिलने पर टैग को रिचार्ज करने का सुझाव दिया जाता है। इसके अलावा वाहन के खिलाफ किसी भी नियम का उल्लंघन की शिकायत दर्ज होने के कारण फास्टैग को कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है। ऐसे मामलों में प्रवर्तन एजेंसियां जारीकर्ता या अधिग्रहणकर्ता से ब्लैकलिस्ट में टैग आईडी जोड़ने का अनुरोध करती हैं।

  19. Q. फास्टैग तब भी काम नहीं करता है जब सभी लेन फास्टैग लोगो प्रदर्शित करते हैं?

    यदि फास्टैग टोल प्लाजा पर स्वीकार्य नहीं है,तो ग्राहक को 1033 टोल फ्री नंबर पर कॉल करना चाहिए और शिकायत दर्ज करनी चाहिए। राजमार्ग उपयोगकर्ता को सभी सड़क सहायता के लिए एनएचएआई द्वारा 1033 कॉल सेंटर स्थापित किया गया है जिसमें फास्टैग भी शामिल है।

  20. Q. मुझे टोल प्लाजा पर नकद भुगतान करने के लिए मजबूर किया गया था,जबकि मेरे फास्टैग में पर्याप्त बैलेंस है?

    यदि आपके फास्टैग में पर्याप्त शेष है,तो नकद भुगतान करने के लिए बाध्य करने पर ग्राहक को 1033 टोल फ्री नंबर पर कॉल करना चाहिए और शिकायत दर्ज करनी चाहिए। राजमार्ग उपयोगकर्ता को सभी सड़क सहायता के लिए एनएचएआई द्वारा 1033 कॉल सेंटर स्थापित किया गया है जिसमें फास्टैग भी शामिल है।

  21. Q. फास्टैग के माध्यम से वापसी यात्रा की गणना कैसे की जाती है?

    वापसी यात्रा टोल किराया नियमों को टोल प्लाजा अधिग्राहक बैंक प्रणाली पर कॉन्फ़िगर किया गया है और अधिग्राहक बैंक प्लाजा किराया नियमों के आधार पर वापसी यात्रा लाभ की गणना करेगा।

  22. Q. फास्टैग को फिर से लोड करने के लिए मेरी यूपीआई आईडी क्या है?

    फास्टैग की यूपीआई आईडी netc.vehicle registration number@mahb है।

  23. Q. क्या होगा यदि मैंने फास्टैग को रिचार्ज किया है लेकिन मेरे फास्टैग खाते में पैसा जमा नहीं हुआ है?

    इस स्थिति में, आप हमारे पास शिकायत दर्ज करें। राशि वापस कर दी जाएगी।

  24. Q. यदि कस्टमर केयर नंबर (1033) काम नहीं कर रहा है तो वैकल्पिक विकल्प क्या है?

    आप ईमेल आईडी nodal@ihmcl.com पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं और बैंक के ग्राहक केयर नंबर से संपर्क कर सकते हैं।

  25. Q. मुझे एक नया फास्टैग मिला लेकिन जब मैंने पहली बार इसका उपयोग किया तो इसे ब्लैकलिस्टेड बताया गया जबकि मेरे वॉलेट में पर्याप्त बैलेंस है।

    एक ब्लैकलिस्ट टैग का मतलब है कि वाहन को फास्टैग के माध्यम से टोल प्लाजा पर भुगतान करने की अनुमति नहीं है। टैग को ब्लैकलिस्ट करने के विभिन्न कारण हैं,जैसे टैग के अपने फास्टैग खाते में पर्याप्त शेष नहीं है। ऐसे मामलों में आप टोल फ्री कॉल सेंटर नंबरों पर कॉल कर सकते हैं और ब्लैकलिस्ट का कारण जान सकते हैं। टैग की ब्लैकलिस्टिंग से बचने के लिए, आपको कम बैलेंस के एसएमएस मिलने पर टैग को रिचार्ज करने का सुझाव दिया जाता है। इसके अलावा वाहन के खिलाफ किसी भी नियम का उल्लंघन की शिकायत दर्ज होने के कारण फास्टैग को कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है। ऐसे मामलों में प्रवर्तन एजेंसियां, जारीकर्ता या अधिग्रहणकर्ता से ब्लैकलिस्ट में टैग आईडी जोड़ने का अनुरोध करती हैं।

  26. Q. मैं अपने केवाईसी को कैसे अपग्रेड कर सकता हूं?

    केवाईसी को अपग्रेड करने के लिए, कृपया नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
    आप शाखा में जाकर या FASTag पोर्टल https://fastag.bankofmaharashtra.in/ के माध्यम से केवाईसी को अपग्रेड कर सकते हैं।
    आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ अपलोड करें।
    केवाईसी अनुरोध जमा करने की तारीख से 7 कार्य दिवसों के भीतर अपग्रेड किया जाएगा।

  27. Q. मैं अपना वाहन पंजीकरण नंबर कैसे अपडेट कर सकता हूं?

    वाहन पंजीकरण संख्या अद्यतन करने के लिए, कृपया नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
    आप अपनी वाहन पंजीकरण संख्या को या तो शाखा में जाकर या FASTag पोर्टल https://fastag.bankofmaharashtra.in/ के माध्यम से अपडेट कर सकते हैं।
    वाहन पंजीकरण संख्या अनुरोध जमा करने की तारीख से 7 कार्य दिवसों के भीतर अपडेट की जाएगी। आईडी प्रमाण और पता प्रमाण अपलोड करें।

  28. Q. मैं अपने मौजूदा FASTag को कैसे बदल सकता हूँ?

    मौजूदा FASTag को बदलने के लिए, कृपया नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
    आप शाखा में जाकर मौजूदा क्षतिग्रस्त FASTag को बदल सकते हैं।
    शाखा में अनुरोध जमा करने की तारीख से 7 कार्य दिवसों के भीतर FASTag को बदल दिया जाएगा।

  29. Q. मैं अपना सक्रिय FASTag कैसे बंद कर सकता हूं?

    सक्रिय FASTag को बंद करने के लिए, कृपया नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
    आप सक्रिय FASTag को शाखा में जाकर या FASTag पोर्टल https://fastag.bankofmaharashtra.in/ के माध्यम से बंद कर सकते हैं।
    अनुरोध जमा करने की तारीख से 7 कार्य दिवसों के भीतर FASTag बंद कर दिया जाएगा।

  30. Q. मैं अपना FASTag वॉलेट बैलेंस कैसे चेक कर सकता हूं?

    आप नीचे दिए गए किसी भी विकल्प का उपयोग करके अपने FASTag वॉलेट बैलेंस की जांच कर सकते हैं:
    कृपया FASTag पोर्टल https://fastag.bankofmaharashtra.in/ पर लॉग इन करें
    अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 8657864198 पर मिस्ड कॉल दें।

  31. Q. FASTag के लिए पॉइंट-ऑफ-सेल्स (POS) स्थान।

    https://branch-atm-locator.bankofmaharashtra.in/

एफएक्यू (फास्टटैग ऑटो टॉप अप सुविधा के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न):

1) हम ग्राहक पोर्टल में ऑटो टॉप अप विकल्प कहां पा सकते हैं?

उत्तर) मुख्य मेनू में ग्राहक के बाईं ओर अन्य मौजूदा विकल्पों के साथ
 

2) हम शाखा पोर्टल में ऑटो टॉप अप विकल्प कहां पा सकते हैं?

उत्तर) होम स्क्रीन में ड्रॉप डाउन मेनू में रिचार्ज विकल्प के साथ।
 

3) पूर्ण केवाईसी ग्राहकों के लिए प्रारम्भिक न्यूनतम सीमा क्या है?

उत्तर) पूर्ण/छूट प्राप्त केवाईसी ग्राहकों हेतु प्रारम्भिक न्यूनतम सीमा 100/- रुपये है।
 

4) केवाईसी छूट प्राप्त ग्राहकों हेतु अधिकतम प्रारम्भिक सीमा क्या है?

उत्तर) केवाईसी छूट प्राप्त ग्राहकों के लिए अधिकतम प्रारम्भिक सीमा रु. 10,000/- है।
 

5) पूर्ण केवाईसी ग्राहकों हेतु अधिकतम प्रारम्भिक सीमा क्या है?

उत्तर) पूर्ण केवाईसी ग्राहकों हेतु अधिकतम प्रारम्भिक सीमा रु. 50,000/- है।
 

6) पूर्ण केवाईसी ग्राहकों हेतु रिचार्ज की जाने वाली राशि की अधिकतम सीमा क्या है?

उत्तर) पूर्ण केवाईसी ग्राहकों हेतु रिचार्ज की जाने वाली राशि की अधिकतम सीमा रु. 1,50,000/- है।
 

7) केवाईसी छूट प्राप्त ग्राहकों के लिए रिचार्ज की जाने वाली राशि की अधिकतम सीमा क्या है?

उत्तर) केवाईसी छूट प्राप्त ग्राहकों हेतु रिचार्ज की जाने वाली राशि की अधिकतम सीमा किसी भी स्थिति में रु. 10,000/- प्रतिमाह और पूर्ण केवाईसी ग्राहकों हेतु रु. 2,00,000/- है।
 

8) क्या ऑटो टॉप अप सुविधा को बंद करने की कोई सुविधा है?

उत्तर) जी हां, ग्राहक उसी स्क्रीन पर कैंसिल बटन पर क्लिक करके सुविधा बंद कर सकता है
 

9) क्या जब भी हमें आवश्यकता होगी, इस सुविधा को पुनः सक्रिय कर सकते हैं?

उत्तर) जी हां, हम चेक बॉक्स को स्वीकार करके और अपडेट पर क्लिक करके उसी स्क्रीन पर फिर से सुविधा को सक्रिय कर सकते हैं।
 

10) क्या हम सीमाओं के मूल्यों को अद्यतित कर सकते हैं?

उत्तर) जी हाँ, हम आवश्यक्तानुसार सीमा के मूल्यों को अद्यतित कर सकते हैं।
 

हेल्प लाइन नंबर:

  1. हमें आपके प्रश्नों का उत्तर देने में प्रसन्नता हो रही है। अपने FASTag प्रश्नों का ध्यान रखने के लिए हमसे बेझिझक संपर्क करें। कस्टमर केयर नंबर:1800 233 4526
     
  2. एमओआरटीएच/एनएचएआई/आईएचएमसीएल ने फास्टैग शिकायतों के निवारण के लिए टोल प्लाजा स्तर पर 1033 हेल्प लाइन नंबर लगाए हैं। निम्नलिखित मामलों में ग्राहक सीधे अपने मोबाईल/लैंड-लाइन से 1033 डॉयल कर सकते हैं:
    • टैग ब्लैकलिस्ट होने के कारण प्लाजा पर रुकने के कारण टैग को ब्लैकलिस्ट नहीं किया जाता है।
    • प्लाजा स्वीकार नहीं कर रहा FASTag
    • प्लाजा टैग पढ़ने में सक्षम नहीं है
    • प्लाजा मासिक पास जारी करने के लिए समर्थन नहीं करता
    • FASTag के लिए कोई अन्य लागू समस्या।
    • FASTag के लिए पॉइंट-ऑफ-सेल्स (POS) स्थान। https://branch-atm-locator.bankofmaharashtra.in/
  3. FASTag के लिए कस्टमर केयर नंबर, ईमेल आईडी और एस्केलेशन मैट्रिक्स।
    • टोल फ्री नंबर: 1800-233-4526
    • कस्टमर केयर ईमेल आईडी: mahaconnect@mahabank.co.in
    • मैट्रिक्स की वृद्धि: लेवल 1 - cmcustomerservice@mahabank.co.in
    • लेवल 2 - digitalsupport@mahabank.co.in
    • लेवल 3 - cmdbd@mahabank.co.in