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महामोबाइल प्लस

हमारी नई मोबाइल बैंकिंग ऐप को आजमाएं - महामोबाइल प्लस

महामोबाइल प्लस ऐप के साथ अपनी उंगलियों पर बैंकिंग अनुभव करें अपने बैंकिंग लेनदेन को देखने के लिए आज उसे अपने मोबाइल पर सक्रिय करें, अपने प्रियजनों को तत्काल धन हस्तांतरण करें, और कभी भी कहीं से भी अपने बिल का भुगतान करें।

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डाउनलोड लिंक प्राप्त करने के लिए 9223181818 पर MAHAMOBILE लिखकर SMS भेजें
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त्वरित रूप से सक्रिय कैसे करें

संबंधित ऐप स्टोर से मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन डाउनलोड करें और खोलें

संबंधित ऐप स्टोर से महामोबाइल प्लस इंस्टॉल करें

रजिस्टर बटन पर क्लिक करें

 

Mobile 1

मौजूदा ग्राहक के बारे में पुष्टि करें

 

Mobile 2

अपना ग्राहक आईडी दर्ज करें और नियम व शर्तें स्वीकार करें
 

Mobile 3

आपका यूजर आईडी आपका 11 अंकों का सीआईएफ या ग्राहक आईडी नंबर है। यदि आपको अपना सीआईएफ नंबर नहीं पता है, तो कॉल सेंटर से संपर्क करें।

एसएमएस भेजने की अनुमति दें

Mobile 4

Mobile 5

  1. आगे बढ़ें एसएमएस भेजें विकल्प के साथ
  2. फ़ॉर्म में उपयोगकर्ता जानकारी भरें जैसे कि पहला नाम, अंतिम नाम और ईमेल.आईडी

सबमिट करने पर, आपके बैंक से एक स्वचालित SMS* भेजा जाता है। यदि आपको शाखा में जाने के लिए कहने वाला पॉप-अप मिलता है, तो या तो आपने अपना मोबाइल नंबर बैंक में पंजीकृत नहीं किया है या आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर के अलावा किसी अन्य सिम का उपयोग कर रहे हैं। डुअल सिम मोबाइल फोन के लिए सुनिश्चित करें कि आपका पंजीकृत नंबर डिफ़ॉल्ट सिम है।

*एसएमएस भेजने के लिए मानक शुल्क लागू

अपनी पंजीकरण विधि चुनें

Mobile 6

आता तुमच्याकडे नोंदणी पूर्ण करण्यासाठी चार पर्याय आहेत

  1. शाखा: शाखा में आवेदन जमा करें और एसएमएस पर प्राप्त 5 अंकों के टोकन से सत्यापित करें
  2. इंटरनेट बैंकिंग: नेट बैंकिंग यूजर आईडी और पासवर्ड से सत्यापित करें
  3. एटीएम कार्ड: 16 अंकों के कार्ड नंबर और पिन से सत्यापित करें
  4. आधार प्रमाणीकरण: अपने आधार नंबर के पहले 6 अंकों से सत्यापित करें और एसएमएस पर प्राप्त 5 अंकों के टोकन से सत्यापित करें

अपना MPIN और MTPIN सेट करें

Mobile 7

  1. एमपिन (ऐप में लॉग इन करने के लिए पासवर्ड)
  2. एमटीपिन (फंड ट्रांसफर और बिल भुगतान को प्रमाणित करने के लिए पासवर्ड)

सुविधाएँ उपलब्ध!

महा मोबाइल प्लस अपने ग्राहकों को कई तरह की सेवाएँ प्रदान करता है। इनमें से कुछ सुविधाएँ नीचे दी गई हैं:

क्या सुविधाएं उपलब्ध हैं?

बिल का भुगतान

बिल का भुगतान

  • बिलर्स जोड़ें / हटाएं
  • बिल देखें और भुगतान करें
  • तत्‍काल बिल भुगतान (चुनिंदा बिलर्स के लिए बिलर जोड़े बिना)
  • बिल भुगतान का इतिहास देखें

डेबिट कार्ड सेवाएँ

डेबिट कार्ड सेवाएँ

  • डेबिट / क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें
  • एटीएम पिन रीसेट करें
  • डेबिट कार्ड ब्लॉक करें
  • वर्चुअल डेबिट कार्ड

Service Request

सेवा अनुरोध

  • पिछले लेनदेन खोजें
  • खाते के विवरण का अनुरोध करें।
  • चेक बुक का अनुरोध करें।
  • स्थिति की जांच करें
  • चेक रोकें
  • ऋण के लिए आवेदन करें

वीएएस

वीएएस

  • मोबाइल पासबुक
  • एफडी और आरडी कैलकुलेटर
  • महा ASBA

निधि अंतरण (फंड ट्रांसफर)

फंड ट्रांसफर के लिए स्वाइप करें

  • लाभार्थियों को देखें / जोड़ें / संशोधित करें / हटाएं
  • बैंक के भीतर खातों में अंतरण करें।
  • एनईएफटी के साथ अन्य बैंक खाते में अंतरण करें। *
  • आईएमपीएस के साथ अन्य बैंक के खाते में अंतरण करें। *

आईएमपीएस

तत्‍काल भुगतान सेवा (आईएमपीएस) मोबाइल फोन के माध्‍यम से एक त्‍वरित इंटरबैंक इलेक्‍ट्रॉनिक (आईएमपीएस) सेवा है। इसे अन्‍य चैनलों जैसे एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग आदि के माध्‍यम से भी प्रदान किया जा रहा है।

एनईएफटी

राष्‍ट्रीय इलेक्‍ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (एनईएफटी) एक राष्‍ट्रव्‍यापी भुगतान (एनईएफटी) है जो तत्‍काल निधि अंतरण की सुविधा प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत, व्‍यक्ति, फर्म और कार्पोरेट्स किसी भी बैंक शाखा से किसी व्‍यक्ति, फर्म या कार्पोरेट को इस योजना में भाग लेने वाले देश की किसी भी अन्‍य बैंक शाखा के खाते में इलेक्‍ट्रॉनिक रूप से धन हस्‍तांतरित कर सकते हैं।

अतिरिक्त सुविधाये

अतिरिक्त सुविधाये
  • अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
  • पूरे भारत में शाखा / एटीएम लोकेटर
  • संपर्क केंद्र विवरण
  • वेल्थ मैनेजमेंट
  • किसान कॉर्नर
  • कार्डलेस कैश
  • लोन के लिए आवेदन करें
  • बीमा
  • रिचार्ज
  • री-केवाईसी
  • यात्रा और अधिक
  • सरकारी योजनाओं में नामांकन

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

1. महा मोबाइल क्या है?

महा मोबाइल ऐप बैंक ऑफ महाराष्ट्र द्वारा प्रस्तुत एक नए प्रकार का चैनल बैंकिंग समाधान है जो आपके मोबाइल डिवाइस पर एक एप्लिकेशन (ऐप) के माध्यम से फंड ट्रांसफर, एनईएफटी, अकाउंट बैलेंस, मोबाइल रिचार्ज, बिल और यूटिलिटीज भुगतान, चेक संबंधित सेवाओं तथा अन्य सुविधाओं के साथ कई बैंकिंग समाधान प्रदान करता है।

2. क्या मोबाइल फ़ोन ऐप पर किए गए लेन-देन सचमुच सुरक्षित हैं?

हां, महा मोबाइल ऐप पर किए गए सभी लेनदेन सुरक्षित हैं। आपके मोबाइल फोन से आने वाले संदेश या संचार एन्क्रिप्टेड होते हैं और नवीनतम तथा उच्चतम स्तर की एन्क्रिप्शन पद्धति का उपयोग करके सुरक्षित मोड में हमारे मोबाइल बैंकिंग सर्वर तक पहुंचते हैं।

3. क्या मेरा मोबाइल हैंडसेट महा मोबाइल ऐप को सपोर्ट करता है?

महा मोबाइल ऐप निम्नलिखित ऑपरेटिंग सिस्टम पर विभिन्न प्रकार के हैंडसेट के अनुकूल है।

4. मैं ऊपर दिए गए OS में से किसी एक वाले हैंडसेट का उपयोग कर रहा हूं? क्या मैं अब ऐप इंस्टॉल कर सकता हूं?

महा मोबाइल ऐप डाउनलोड तथा उपयोग करने के लिए आपके फोन पर एक सक्रिय डेटा सेवा उपलब्ध होनी चाहिए।

5. मेरे पास केवल 2जी इंटरनेट सेवा है, क्या आपका ऐप 2जी स्पीड पर काम करेगा?

हां, महा मोबाइल ऐप 2जी स्पीड में भी त्रुटिरहित काम करने के लिए सक्षम है। यद्यपि, नेटवर्क सिग्नल की क्षमतानुसार ऐप डाउनलोड और उपयोग करते समय आपको धीमेपन का अनुभव हो सकता है। तथापि, आपको एटीएम/ शाखाएँ ढूँढने जैसी सुविधाओं में समस्या हो सकती है जो संसाधन आधारित हैं।

6. क्या मैं अंतर्राष्ट्रीय रोमिंग के दौरान महा मोबाइल ऐप का उपयोग कर सकता हूँ?

हां, जब तक आपके मोबाइल नंबर पर डेटा (इंटरनेट) सेवा सक्रिय है, और बशर्ते नेटवर्क उपलब्ध हो, आप दुनिया में कहीं भी महा मोबाइल को एक्सेस कर सकते हैं।

7. क्या मुझसे महा मोबाइल ऐप के लिए शुल्क लिया जाएगा?

महा मोबाइल ऐप पूर्णतः निःशुल्क उपलब्ध है। हालाँकि, महा मोबाइल ऐप का उपयोग करने के लिए डेटा एक्सेस दरें आपके दूरसंचार सेवा प्रदाता के अनुसार लागू होंगी।

8. इस महा मोबाइल ऐप के क्या प्रमुख लाभ हैं?

महा मोबाइल ऐप अपने ग्राहकों को अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके किसी भी स्थान से 24X7 बैंकिंग लेनदेन करने में सहायता करता है।

9. क्या मैं महा मोबाइल ऐप को एक साथ 2 अलग-अलग हैंडसेट में उपयोग कर सकता हूं?

नहीं, सुरक्षा कारणों से आप एक बार में एमपिन का उपयोग करके केवल एक डिवाइस में महा मोबाइल का उपयोग कर सकते हैं।

10. एमपिन क्या है?

एमपिन मोबाइल पिन है, एक 4 अंकों की लंबाई वाला पिन जिसका उपयोग आपके महा मोबाइल ऐप में लॉगिन के लिए किया जा सकता है। एमपिन को इस तरह से सेट किया जाना चाहिए कि अन्य व्यक्तियों द्वारा इसका अनुमान आसानी से न लगाया जा सके तथा इसे याद रखना भी आपके लिए आसान हो।

11. यदि मैं अपना एमपिन भूल गया तो क्या होगा?

आप महा मोबाइल एप्लिकेशन के लॉगिन पेज में फॉरगेट एमपिन विकल्प पर क्लिक करके अपना एम-पिन रीसेट कर सकते हैं।

12. यदि मैं नए हैंडसेट का उपयोग करूं तो क्या होगा?

आपको संबंधित ऐप स्टोर से ऐप को फिर से डाउनलोड करना होगा और ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया को फिर से पूरा करना होगा।

13. यदि मेरा मोबाइल फोन खो जाए तो क्या होगा?

अगर आपका मोबाइल फोन खो भी जाए तो भी आपके खाते की जानकारी सुरक्षित रहेगी। इस ऐप का उपयोग करने के लिए, आपको ऐप को नए मोबाइल में इंस्टॉल करना होगा और फिर से ऑनबोर्ड करना होगा ।

14. हमे लोकेट करें, यह क्या सुविधा है? इस सुविधा का मैं कैसे उपयोग कर सकता हूँ?

यह सेवा आपके फोन पर उपलब्ध मानचित्र सेवा के माध्यम से बैंक ऑफ महाराष्ट्र की शाखाओं और एटीएम को खोजने में आपकी मदद करेगी।

15. अपने डिवाइस से महा मोबाइल प्लस ऐप को कैसे अनइंस्टॉल करें?

आईओएस::
आईओएस पर महा मोबाइल प्लस ऐप को अनइंस्टॉल करने के लिए, अपने डिवाइस की होम स्क्रीन पर महा मोबाइल प्लस को ढूंढ कर शुरूआत करें। ऐप मिल जाने पर, ऐप आइकन को तब तक दबाकर रखें जब तक वह हिलना शुरू न कर दे। आपको ऐप के कोने पर एक "X" आइकन दिखाई देगा। ऐप को हटाने के लिए इस "X" आइकन पर टैप करें। फिर एक पुष्टिकरण संदेश दिखाई देगा जिसमें पूछा जाएगा कि क्या आप ऐप को हटाना चाहते हैं। हटाएं" पर टैप करके पुष्टि करें। ऐप आपके डिवाइस से अनइंस्टॉल हो जाएगा, और इसका आइकन होम स्क्रीन से गायब हो जाएगा।
एंड्रॉइड:
एंड्रॉइड पर महा मोबाइल प्लस ऐप को अनइंस्टॉल करने के लिए, अपने डिवाइस पर सेटिंग्स मेनू खोलकर शुरुआत करें। वहां से, अपने डिवाइस पर "एप्स" या "एप्स एंड नोटिफिकेशन," पर नेविगेट करें। इंस्टॉल किए गए ऐप्स की सूची में तब तक स्क्रॉल करें जब तक आपको महा मोबाइल प्लस ऐप न मिल जाए। ऐप का विवरण खोलने के लिए उस पर टैप करें, फिर "अनइंस्टॉल" विकल्प चुनें। आपसे आपकी कार्रवाई की पुष्टि करने के लिए कहा जा सकता है। ""ओके"" या ""अनइंस्टॉल" पर टैप करके पुष्टि करें। इसके बाद महा मोबाइल प्लस ऐप आपके एंड्रॉइड डिवाइस से हट जाएगा।

मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन - बैंक ऑफ महाराष्ट्र (महामोबाइल प्लस) - चेकसम वैल्यू

iOS - Version : 2.3
Checksum(SHA256): 5c0a674fbf85c57faa246bb2582e2c00cf433e4bffccc614fdf6185fe6c07bbc
Package name : com.kiya.mahaplus
 

Android - Version : 1.0.28
Checksum(SHA256): 6c55ddeec49089d78802dabdbf1403a2f316ea8afaecf4ce260b7faadf7a908d
Package name : com.kiya.mahaplus
 

सेवा प्रभार

वर्तमान में मोबाइल बैंकिंग आवेदन के लिए कोई प्रभार नहीं लगाया जाता है और बैंक के भीतर अन्य खातों में अंतरित धन के लिए कोई शुल्क नहीं लगाया जाएगा। एनईएफटी के माध्यम से अन्य बैंक खातों में धन अंतरण के लिए, बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार उचित सेवा प्रभार सिस्टम द्वारा डेबिट किया जाएगा। चेक बुक जारी करने या खाते के भौतिक विवरण के मामले में कूरियर/ पोस्‍टल प्रभार ग्राहक के खाते में डेबिट किया जाएगा, ‘रु.50/- प्रति अनुरोध के दर से डिलेवरी का तरीका ‘ग्राहक के पते पर डिलेवरी’ का हो।
मोबाइल ऐप के माध्यम से एसआई निर्माण के लिए सेवा शुल्क 100 रुपये + 18% जीएसटी है

लेनदेन की सीमा

मोबाइल बैंकिंग में लेनदेन सीमाएं निम्नानुसार हैं

प्रति लेनदेन

प्रति दिन

प्रति महीने

इंटर/इंट्रा

5 लाख

10 लाख

NA

एनईएफटी

5 लाख

10 लाख

NA

आईएमपीएस

5 लाख

25 लाख

NA

कार्ड रहित

10000

20000

2 लाख

स्वयं/उपयोगिता बिल भुगतान

ऐसी कोई सीमा नहीं

हमारे सबसे लोकप्रिय उत्पाद:

  • ई-एफडी/आरडी
  • जमा के विरुद्ध ऋण
     

सुविधा का लाभ कौन ले सकता है?

  • सभी प्रकार के बचत बैंक खाताधारक व्यक्तिगत हैसियत में या संयुक्त खाताधारकों के रूप में जो दोनों में से या उत्‍तरजीवी द्वारा परिचालित हो।
  • सभी एकमात्र स्वामित्व वाले फर्म के चालू खाता और कैश क्रेडिट खाता धारक
     

महामोबाइल बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए पूर्व आवश्यकताएं

मोबाइल बैंकिंग अनुप्रयोग का उपयोग करने के लिए ग्राहक के पास निम्नलिखित होना चाहिए।

  • एंड्रॉइड, आईओएस, विंडोज़ मोबाइल फोन
  • मोबाइल फोन में डेटा कनेक्टिविटी

यह आवेदन कैरियर-स्वतंत्र है यानी ग्राहक अपने मोबाइल के लिए सेवा प्रदाता के बावजूद बैंक के साथ मोबाइल बैंकिंग सेवा का लाभ उठा सकते हैं, जो कि डाटा कनेक्टिविटी की उपलब्धता और महामोबाइल एप्लीकेशन्स को चलाने के लिए मोबाइल डिवाइस की क्षमता के अधीन है। डाटा कनेक्टिविटी की लागत ग्राहकों द्वारा वहन की जाएगी।