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डिजिटल बैंकिंग यूनिट (डीबीयू)

पारंपरिक और डिजिटल के सहज मिश्रण सहित एक व्यक्तिगत व उपयोगकर्ता अनुकूल बैंकिंग अनुभव के लिए डिजिटल बैंकिंग यूनिट (डीबीयू) के साथ बैंकिंग के नए युग में कदम रखें।

वित्तीय मामले जटिल और व्यक्तिगत होते हैं, इनमें अक्सर मानवीय संवाद की आवश्यकता होती है, विशेषकर बैंकिंग में। इसे डिजिटल लेनदेन के साथ मिश्रित करने के लिए, भारत सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक ने डिजिटल बैंकिंग यूनिटों की शुरुआत की। 75वें स्वतंत्रता समारोह के हिस्से के रूप में, भारत सरकार ने डिजिटल वित्त के साथ मानवीय स्पर्श के संयोजन के महत्व को पहचानते हुए 75 जिलों में 75 डीबीयू स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है।

हमारा बैंक निम्नलिखित सूचीबद्ध स्थानों पर 3 डीबीयू का सक्रिय रूप से परिचालन कर रहा है।

क्रमांक

ज़िला

राज्य

1

सातारा

महाराष्ट्र

2

छत्रपति संभाजीनगर

महाराष्ट्र

3

पुणे

महाराष्ट्र

1. डिजिटल बैंकिंग यूनिट (डीबीयू) क्या है?

डिजिटल बैंकिंग यूनिट (डीबीयू) किसी भी पारंपरिक बैंक अथवा एकल डिजिटल बैंक में एक विशेषज्ञ प्रभाग या विभाग है, जो मुख्य रूप से डिजिटल बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं के विकास, निष्पादन और प्रशासन पर ध्यान देता है। डिजिटल बैंकिंग यूनिट का प्राथमिक लक्ष्य ग्राहकों हेतु समग्र बैंकिंग अनुभव को बढ़ाने, प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और तेजी से विकसित हो रहे वित्तीय परिदृश्य में प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाना है। डिजिटल बैंकिंग यूनिट (डीबीयू) प्रौद्योगिकी से परे है, इसमें बैंक के डिजिटल उत्पादों और सेवाओं के संबंध में व्यक्तियों को व्यक्तिगत सहायता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए सहायता काउंटर शामिल हैं।

2. डीबीयू द्वारा क्या सेवाएं दी जाती हैं?

बैंक ऑफ महाराष्ट्र में डीबीयू द्वारा दी जाने वाली सेवाओं की एक व्यापक शृंखला है, जिसमें निम्नलिखित का समावेश है -

  • ऑनलाइन बचत खाता खोलने के साथ तत्काल डेबिट कार्ड जारी करना
  • एटीएम
  • एफडी/आरडी दरें और परिपक्वता मूल्य कैलकुलेटर
  • नकद जमा मशीन और रिसाइक्लर मशीन
  • ईएमआई कैलकुलेटर
  • चेक बुक हेतु अनुरोध
  • विभिन्न ऋणों के लिए लोन लीड जनरेशन पोर्टल
  • क्रेडिट कार्ड जारी करना
  • इंटरनेट बैंकिंग
  • डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड हॉट लिस्टिंग
  • पासबुक प्रिंटिंग
  • शिकायत निवारण प्रणाली
  • फास्टैग सेवाएँ
  • धन प्रबंधन
  • बिल भुगतान
  • सरकारी योजनाएँ (ऑनबोर्डिंग)

3. मैं डीबीयू में किस प्रकार का खाता खोल सकता हूं?

डिजिटल बैंकिंग यूनिट (डीबीयू) में, व्यक्ति बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट (बीएसबीडीए) खोल सकते हैं, जो बैंकिंग के लिए एक सरलीकृत और सुलभ मार्ग प्रदान करता है जो उपयोगकर्ता के अनुकूल वित्तीय सेवाओं के लिए यूनिट की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

4. बचत खाता खोलने के लिए कौन से दस्तावेज़ ले जाने होंगे?

सत्यापन उद्देश्यों हेतु आधार कार्ड और पैन कार्ड तथा आधार से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर अपने साथ लाना होगा।

5. खाता खोलने में आमतौर पर कितना समय लगता है?

डीबीयू में बीएसबीडी खाता खोलने में 10 मिनट से भी कम समय लगता है, बशर्ते ग्राहक के पास सभी कागजात हों।

6. क्या डिजिटल बैंकिंग इकाई में भौतिक दस्तावेज़ प्रस्तुत करना आवश्यक है?

डिजिटल बैंकिंग यूनिट (डीबीयू) में, दस्तावेजों की भौतिक प्रतियां प्रस्तुत करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

7. क्या मैं डिजिटल बैंकिंग यूनिट (डीबीयू) से चेक बुक के लिए आवेदन कर सकता हूं?

हां, ग्राहक डिजिटल बैंकिंग यूनिट (डीबीयू) से चेक बुक के लिए अनुरोध कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से अनुरोध करना, आवश्यक चेक पत्रों की संख्या निर्दिष्ट करना और डिलीवरी पते की पुष्टि करना शामिल है। इसके बाद चेक बुक ग्राहक के पंजीकृत पते पर भेज दी जाएगी ।

9. डिजिटल बैंकिंग लेनदेन के लिए कौन से सुरक्षा उपाय मौजूद हैं?

डिजिटल लेनदेन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए डीबीयू एन्क्रिप्शन, मल्टी-फैक्टर प्रमाणीकरण और सुरक्षित प्रोटोकॉल सहित मजबूत सुरक्षा उपायों को लागू करते हैं।

10. क्या डीबीयू में डिजिटल बैंकिंग सेवाओं से जुड़ा कोई शुल्क है?

सेवा से जुड़े प्रभारों के लिए हमारा सेवा शुल्क पृष्ठ देखें।

11. क्या मैं डीबीयू में ऋण हेतु आवेदन कर सकता हूं?

हां, ऋण आवेदन हेतु लीड पंच करने का विकल्प है जिसके बाद बैंक टीम आगे की प्रक्रिया के लिए ग्राहक से संपर्क करेगी। इसके अलावा ग्राहक ईएमआई कैलकुलेटर के माध्यम से भी ईएमआई की जांच कर सकते हैं। हम अपने डीबीयू के माध्यम से वाहन ऋण और पेंशनरों के लिए महा आधार ऋण की त्वरित प्रोसेसिंग की पेशकश कर रहे हैं।

12. यदि मैं पीएमएसबीवाई, पीएमजेजेबीवाई और एपीवाई का लाभ उठाना चाहता हूं, तो क्या मैं डीबीयू में आवेदन कर सकता हूं?

महा -मोबाइल ऐप के माध्यम से आप पीएमएसबीवाई और पीएमजेजेबीवाई का लाभ उठा सकते हैं । हालाँकि, यदि आप चाहें, तो आप हमारे डीबीयू में इन योजनाओं के अंतर्गत आवेदन भी कर सकते हैं।

13. डीबीयू में कौन से अतिरिक्त डिजिटल उत्पाद/सेवाएं पेश की जाती हैं ?

  • व्हाट्सएप बैंकिंग ('Hi' लिखकर 70660 26640 पर भेजें)
  • मोबाइल बैंकिंग (अधिक जानकारी https://bankofmaharashtra.in/maha-mobile पर )

14. क्या डीबीयू में खाता विवरण की छपाई संभव है?

ग्राहक अपना खाता विवरण जनरेट कर सकते हैं और विवरण की सॉफ्ट कॉपी प्राप्त कर सकते हैं।

15. क्या मैं डीबीयू में नामांकित व्यक्ति को पंजीकृत कर सकता हूं?

डीबीयू में ऑनलाइन खाता खोलते समय, ग्राहक नामांकित व्यक्ति को ऑनलाइन पंजीकृत कर सकते हैं।

16. यदि मैं डीबीयू में अपना बचत खाता खोलता हूं, तो क्या मुझे अपना एटीएम कार्ड भी मिल सकता है?

हां, डीबीयू में खोले गए खातों के लिए हमारे डीबीयू में एटीएम कार्ड भी जारी किए जाते हैं।

17. मैं डीबीयू में मृत्यु दावा कैसे दर्ज कर सकता हूं?

मृत्यु दावा आवेदन पंजीकृत करने हेतु कोई भी हमारी ऑनलाइन “सुविधा” मृतक दावा निपटान प्रणाली (https://bankofmaharashtra.in/dcss_app/main_menu.aspx) का उपयोग कर सकता है।

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लोकमंगल, MH

 
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