ग्राहक का सिफ़ारिशनामा

प्रिय अलेन,
मैं सोच रहा था कि मुझे आपको परेशान करना चाहिए या नहीं ? लेकिन मामला खुशी से जुड़ा है, इसलिए मैंने आगे बढ़ने का निर्णय लिया। यशवंतराव चव्हाण नाट्यगृह में संपन्न कार्यकम; मैंने दुनिया भर में देखे ऐसे कार्यक्रमों की तुलना में; बहुत ही ऊँचे दर्जे का रहा। अब मैं आपको यह सब कैसे हुआ, इसका विवरण देता हूँ। इसलिए मैं आपका कुछ समय लेता हूँ

  1. आपकी 0330 क्रमांक की शाखा के प्रबंधक ( श्री नायर ) कार्यक्रम के एक दिन पहले मेरे घर आएँ और उन्होंने मुझे कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया। एक शाखा प्रमुख द्वारा खुद आमंत्रित करना बहुत अच्छा लगा। मैंने आमंत्रण का स्वीकार किया।
  2. जब मैं कार पार्किंग सुविधा के लिए बाल शिक्षण पाठशाला पहुँचा, वहाँ मार्गदर्शक थे जो हर मोटर को सही जगह पार्क करने पर ध्यान दे रहे थे। पार्किंग के तत्काल बाद मेहमानों को उनके लिए राह देख रही गाड़ी के पास ले जाया जा रहा था। वहाँ ड्राइवर तुरंत दरवाजा खोलकर सभी को आरामदेह महसूस करा रहा था।  वहीं एक व्यक्ति तुरंत निर्णय लेकर गाड़ी को कार्यक्रम के स्थल पर ले जाया जाते  थे। हमें चेतावनी दी गई थी कि हॉल में मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं है।
  3. बैंक द्वारा किराए पर ली गई गाड़ी ने हमें प्रवेश दरवाजे पर छोड़ा, वहाँ पुलिस ( जो आपके नियंत्रण में नहीं थी ) असाधारण विनम्रता से लेकिन दृढ़ता से हरेक की जाँच कर रही थी और बार - बार शारीरिक कष्ट के लिए हमसे माफी मांग रही थी। अंचल प्रबंधक, पुणे क्षेत्र प्रवेश - दरवाजे पर प्रत्येक का व्यक्तिगत रूप से स्वागत कर रहे थे।
  4. अंदर जाने के बाद आपके कर्मचारियों द्वारा सुखद माहोल बनाया गया था। आपकी महिला कर्मचारी हमें अपनी बैठने की जगह तक ले जा रही थीं और उसे उम्र या पोशाख कोई भी होने पर अति महत्त्त्वपूर्ण व्यक्ति बना रही थी। इसके बाद आप खुद या कार्यपालक निदेशक स्वयं सभी से मिलकर स्वागत कर रहे थे।
  5. सूत्र संचालक अच्छी तरह से प्रशिक्षित और भाषा पर प्रभुत्व रखते थे। इलेट्रॉनिक तथा ध्वनि योजना प्रभावकारी थी। वह सत्यम के इवेंट को ही नहीं बल्कि इन्फॉसिस के इवेंट को भी मात दे रही थी।
  6. फिर हमने राष्ट्रपति महोदया का आगमन और स्थान ग्रहण देखा।
  7. अंत में आपमें से किसी के भी भाषण खुशामदी से भरे नहीं थे अपितु अधीनता के बजाय जानकारी पूर्ण थे ( हममें से अधिकतर ऐसा क्यों नहीं कर पाते, यह मेरे लिए एक राज़ ही है) ।
  8. जाते समय हमें एक सुंदर-सा उपहार दिया गया जिसके लिए मैं आपका आभारी हूँ।   

कुतुहलवश, एक सफेद पोशाख पहनी महिला जो सुव्यवस्थित ढंग से कार्यक्रम को चला रही थी, वह कौन थी ? अगर वह बैंक से है तो वह विशेष सराहना की पात्र है। कृपया उसका नाम बताइए तो अच्छा लगेगा। यदि मैं आपको सुझाव दे सकता हूँ तो आपके सभी कर्मचारियों को सोने का पन्ना ( 75 खुदा हुआ ) इस वर्ष उनकी शाखा के शुभारंभ के अवसर पर देने का सोच सकते हैं।

75 वें वर्ष के अवसर पर शुभकामनाओं सहित,

ब्रिगे. घारपुरे

Maharashtra Bank - One Family One Bank
“Direct Selling Agent” for Housing Loan
उद्यमी मित्र
एनआरआई ग्राहक ध्यान दें
सीवीसी द्वारा सत्यनिष्ठा प्रतिज्ञा

User Manual - UPI
क्या आपका खाता "अपने ग्राहक को जाने" ( केवायसी ) अनुपालन युक्त है?
Locate Branch/ATM
Bank's Willful Defaulters
Complaints / Grievances / Suggestions
Revised Marginal Cost of Funds Based Lending Rate (MCLR) with effect from 07.07.2018

Rupay Debit Card Offers

01.02.2016 की अधिसूचना के सेवा प्रभारों में 01.08.2017 से संशोधन

01.07.2017 से एसएमएस प्रभार

अंतरराष्ट्रीय डेबिट कार्ड के बार-बार पूछे जानेवाले प्रश्न

थोड़ी सी अतिरिक्त सावधानी आपके ऑनलाईन संव्यवहारों को अधिक सुरक्षित करती है

खाता पोर्टेबिलिटी: बैंक में एक शाखा से दूसरी शाखा में खाते का स्थानांतरण

ग्राहकों के प्रति बैंक की वचनबद्धता का कूट

पीपीएफ खाता खोलने के लिए प्राधिकृत शाखाओं की सूची

भारिबैं मौद्रिक संग्रहालय – भारतीय रिज़र्व बैंक

संग्रहालय के संबंध में सामान्य जानकारी
विशेष शाखा की सूची
महत्‍वपूर्ण : बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र फोन कॉल/ई मेल/एसएमएस के माध्‍यम से किसी भी उद्देश्‍य के लिए बैंक खाते के ब्‍यौरों की मांग कभी नहीं करता।

बैंक अपने सभी ग्राहकों से अपील करता है कि ऐसे फोन कॉल/ ई मेल/एसएमएस का उत्‍तर न दें और किसी भी उद्देश्‍य से किसी से भी अपने बैंक खाते के ब्‍यौरे साझा न करे। किसी से न भी अपने डेबिट/क्रेडिट कार्ड का सीवीवी/प्रिंट साझा न करे।