Last Visited Page  

भारत बिल भुगतान सेवा (बीबीपीएस)

भारत बिल भुगतान प्रणाली (बीबीपीएस) एक प्रणाली है जो संव्यवहार की निश्चितता, विश्वसनीयता और सुरक्षा के साथ भौगोलिक क्षेत्रों में उपभोक्ताओं को एकीकृत, सुलभ और अंतर-बिल भुगतान सेवाएं प्रदान करती है। यह एजेंटों/ खुदरा दुकानों/ बैंक-शाखाओं और डिजिटल चैनलों यथा बैंकों के इंटरनेट बैंकिंग, बैंकों के मोबाइल ऐप आदि के माध्यम से उपभोक्ताओं को कई भुगतान मोडों यथा कार्ड, यूपीआई, एईपीएस, वॉलेट, कैश को तत्काल मंजूरी एवं पुष्टि प्रदान करता है।   

नकदी की जगह इलेक्ट्रॉनिक चैनल के माध्यम से बिलों का भुगतान करने पर कम नकदी समाज का निर्माण करने में मदद मिलेगी

वर्तमान में बैंक द्वारा बीबीपीएस प्लेटफॉर्म पर पुणे नगरपालिका (पीएमसी) एमएसईडीसीएल बिल भुगतान को सॉल्यूशन प्रदान किया जा रहा है।

बीबीपीएस के लाभ:

उपभोक्ता व्यापक एजेंट नेटवर्क के माध्यम से आसानी से किसी भी बिलर के बिलों का भुगतान एक ही बिंदु पर कर सकते हैं। (ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफ़लाइन- शाखाएँ, व्यवसाय संवाददाता, ग्राहक सेवा बिंदु, एग्रीगेटर्स के खुदरा एजेंट, एटीएम (ऑटोमेटेड टेलर मशीन), कियोस्क आदि।

  • बीबीपीएस के साथ, ग्राहकों को अब लंबी कतारों में खड़े होने की आवश्यकता नहीं है।
  • एक ही प्लेटफॉर्म पर व्यापक बिलर विकल्प उपलब्ध हैं।
  • उपभोक्ता कई मोड के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं (कैश, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स जिनमें वॉलेट्स और अन्य इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट विकल्प यथा नेट बैंकिंग, आईएमपीएस और एनईएफटी इत्यादि शामिल हैं।)