Last Visited Page  

डिजिटल साइनेज प्रणाली

बैंक ने एक आधुनिक, ग्राहक-केंद्रित व्यवसाय मॉडल को अपनाकर अपना ध्यान पारंपरिक सार्वजनिक क्षेत्र की बैंकिंग से हटाते हुए अपना रूख बदलते मार्केट डायनामिक्स की ओर करने की आवश्यकता पर बल दिया है। नई सेवाओं का शीघ्र शुभारंभ, बेहतर कार्यक्षमता और न्यून एवं प्रबंध जोखिम के लिए आवश्यक दक्षता लचीले, स्केलेबल और अभिनव परिचालन मॉडल द्वारा प्राप्त की जा सकती है। इस दृष्टि से बैंक की सभी शाखाओं और कार्यालयों में बैंकिंग के सभी क्षेत्रों की संप्रेषण आवश्यकताओं/ प्रयोजनों हेतु समन्वित क्यू प्रबंधन सॉल्यूशन (क्यूएमएस) के साथ डिजिटल मीडिया साइनेज (डीएमएस) सॉल्यूशन के माध्यम से संपूर्ण एमएसएमई उद्यम किया है।      

ये डिजिटल मीडिया साइनेज (डीएमएस) सॉल्यूशन शाखा में आए ग्राहकों के लिए हमारे उत्पादों से संबंधित विभिन्न जानकारियों, ब्याज दर, फॉरेक्स दर आदि का प्रदर्शन करने में सक्षम हैं।  

शाखाओं में स्क्रीन का इस्तेमाल क्यू प्रबंधन प्रणाली (क्यूएमएस) के माध्यम से टोकन नंबर का प्रदर्शन करने के लिए भी किया जा सकता है।    

समन्वित क्यू प्रबंधन प्रणाली (क्यूएमएस) की प्रमुख विशेषताएं निम्नानुसार हैं-

  • ध्वनि की घोषणा सहित टोकन प्रदर्शन के लिए समन्वित/ कॉन्फ़िगर क्यू प्रबंधन प्रणाली (एकल या एकाधिक) के साथ शाखाओं का रियल टाइम क्यू प्रबंधन।
  • सिस्टम में समन्वित क्योस्क होता है जो ग्राहक को टोकन प्रिंटिंग सुविधा के साथ चयन किए गए सेवा हेतु टोकन जेनरेट करने में सक्षम बनाता है। साथ ही, सिस्टम द्वारा ग्राहक को एसएमएस के माध्यम से टोकन नंबर, काउंटर नंबर, अपेक्षित प्रतीक्षा समय आदि की जानकारी प्रदान की जाती है।
  • प्राथमिक ग्राहकों के लिए सेवाओं की प्राथमिकता सुविधा। 
  • यह सिस्टम कई भाषाओं में ऑडियो अलर्ट के साथ डिस्प्ले यूनिट पर प्रदत्त किए जानेवाले टोकन और प्रतीक्षारत टोकन को प्रदर्शित करने में सक्षम है।
  • ग्राहक का नंबर संबंधित काउंटर पर आने पर एसएमएस के माध्यम से ग्राहक को सूचित करना।
  • टेलर अपने काउंटर पर आने वाले ग्राहक की सभी प्रासंगिक जानकारी यथा टोकन नंबर, ग्राहक का प्रकार, संव्यवहार अनुरोध, प्रतीक्षा समय आदि देख सकेंगे। सिस्टम टेलर के काउंटर पर टोकन प्रबंधन डैशबोर्ड प्रदर्शित करने के लिए सुविधा प्रदान करेगा जिसमें विभिन्न विकल्प शामिल होंगे जैसे कि टोकन को अटेंड करना, सेवा पूर्ण करना, टोकन की जंपिंग/ अग्रेषण आदि। 
  • टोकन को सेवा प्रदान करने के लिए (सेवा-वार/ टेलर-वार) औसत टर्नअराउंड समय के आधार पर विभिन्न एमआईएस रिपोर्ट निर्मित करना और विभिन्न सेवाओं आदि हेतु फुटफॉल, ग्राहक मिश्रण, संव्यवहार मिश्रण, बेंचमार्क सेवा समय के लिए अवधि-वार रिपोर्ट तैयार करना।