Last Visited Page  

ई-गैजेट

भुगतान उद्योग में बंच नोट स्वीकारकर्ता (बीएनए) रिसाइकल आधुनिक आविष्कार है। बैंक में बिना गए किसी भी समय खाते में राशि जमा करने हेतु ग्राहकों को सुविधा प्रदान करने के लिए बीएनए की शुरूआत की गई है। बीएनए को ऑनसाइट के साथ-साथ ऑफसाइट भी स्थापित किया जा सकता है। बीएनए डिपोजिटर की सफलतापूर्वक शुरूआत के साथ बैंक को अब बीएनए रिसाइक्लर्स की आवश्यकता पड़ रही है। इन मशीनों का इस्तेमाल नकदी जमा करने के साथ-साथ एवं नकदी निकासी हेतु भी किया जा सकता है।

  1. बैंक ने फ्रंट लोडिंग सुविधा के साथ 106 रियल टाइम बंच नोट एक्सेपटर स्थापित किया है।
  2. बंच नोट एक्सेपटर रू. 50, 100, 500 और 2000 मूल्यवर्ग के नोटों को स्वीकार कर सकता है।
  3. बंच नोट एक्सेपटर खाते में राशि जमा करने हेतु करेंसी नोट स्वीकार करने के दौरान नोट की प्रमाणिकता की ऑनलाइन जांच करने में सक्षम है।
  4. बीएनए जाली करेंसी को अवरूद्ध करने में सक्षम है।

नकदी रिसाइकलर एक मशीन है जिसमें बीएनए (बंच नोट एक्सेपटर) और नकदी भुगतान (एटीएम) दोनों सुविधा उपलब्ध होती है। भुगतान उद्योग में रिसाइकलर एक आविष्कार है जिसकी शुरूआत ग्राहकों को एक ही मशीन के माध्यम से नकदी जमा करने एवं निकासी की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु की गई है।  

रिसाइकलर एक नकदी रिसाइक्लिंग मशीन है जो ग्राहक के एटीएम कार्ड/ जमा कार्ड का इस्तेमाल कर जमा के रूप में नकदी को स्वीकार करता है और आहरण हेतु उसी नकदी का भुगतान करता है। अतः इससे शाखाओं के नकदी हैंडलिंग कार्यभार में कमी आती है।   

बैंक ने दिनांक 16 सितंबर 2018 को अर्थात् बैंक की स्थापना दिवस के दिन 75 रिसाइकलर का उद्घाटन किया। इन रिसाइकलरों को अकोला, अमरावती, चंद्रपुर, गोवा, जलगांव, कोल्हापुर, लातूर, मुंबई, नासिक, पुणे शहर और पुणे पूर्व अंचल की शाखाओं में स्थापित किया गया है।

 

स्व-अद्यतन पासबुक प्रिंटिंग कियोस्क

यह एक सेल्फ सर्विस मशीन है जो एटीएम या बैंक की शाखाओं में किसी भी समय पासबुक अद्यतन करने हेतु स्थापित की जाती है।

पासबुक प्रिंटिंग क्योस्क : एक उन्नत एवं स्वचालित क्योस्क है जो ग्राहक को स्वयं अपने बचत, आवर्ती जमा और पीपीएफ खाते के पासबुक को प्रिंट करने की सुविधा प्रदान करता है। क्योस्क खाता संव्यवहार विवरण को फेच करता है और पासबुक पर प्रिंट करता है।