विशेष ऋण प्रस्ताव सीमित अवधि के लिए
बचत खाता खोलने का ऑनलाईन आवेदन
बैंक द्वारा जारी
बैंक गारंटियों की ई-पुष्टि
 
बैंक ऑफ महाराष्ट्र इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से निम्नलिखित सेवाएं प्रदान करता है और आप इंटरनेट कनेक्टिविटी का उपयोग करके अपने ही स्थान पर ये सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं। यह आपके द्वार पर उपलब्ध की गई बैंकिंग है।
 
उपलब्ध सुविधाएं -
 
  • पूछताछ
  • शेष पूछताछ
  • लघु विवरण
  • खाता विवरण
  • चेक स्थिति पूछताछ
  • अनुरोध
  • चेकों का भुगतान रोकना
  • मांग ड्राफ्ट जारी करना
  • चेक बुक जारी करना
  • जमा खाता खोलना
  • अंतरण
  • स्वयं के खाते में निधि अंतरण
  • अन्य पक्ष खाते में निधि अंतरण
  • बैंक ऑफ महाराष्ट्र से बाहर निधि अंतरण
  • करों का ई-भुगतान
  • यूटिलिटी बिल भुगतान
  • स्थायी अनुदेश
  • जानकारी
  • उत्पाद व सेवाएं
  • जमा प्रतिरूपण (मॉडलिंग)
  • ऋण प्रतिरूपण (मॉडलिंग)
 
महाकनेक्ट (इंटरनेट बैंकिंग) हेतु आवेदन कैसे करें
 

bankofmaharashtra.in से इंटरनेट बैंकिंग के लिए आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें या शाखा से आवेदन प्राप्त करें और भरा हुआ आवेदन फॉर्म शाखा में प्रस्तुत करें। आवेदन की सफलतापूर्वक प्रोसेसिंग होने के बाद आपको एक यूजर आईडी, एक लॉगईन पासवर्ड और एक संव्यवहार पासवर्ड प्राप्त होगा। यूजर आईडी व पासवर्ड का उपयोग करके आप महाकनेक्ट पर लॉगइन कर सकते हैं और इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का आनंद ले सकते हैं।

आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें :

 
इंटरनेट बैंकिंग को कैसे एक्सेस करें -

बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने उन सभी ग्राहकों के लिए जो ऑनलाईन संव्यवहार, कर भुगतान और ऑनलाईन शॉपिंग इत्यादि जैसी नेट बैंकिंग गतिविधियाँ करते हैं महासिक्योर का प्रयोग करना अनिवार्य कर दिया है। यह आपके समस्त गोपनीय डाटा की पुख्ता सुरक्षा और आपको किसी भी वित्तीय जालसाजी से सुरक्षित रखना सुनिश्चित करने हेतु है।

 
महासिक्योर क्या है

महासिक्योर आरईएल-आईडी द्वारा सुरक्षित अगली पीढ़ी का सुरक्षित बैंकिंग एप है जो आपकी सभी ऑनलाईन बैंकिंग आश्यकताओं को पूर्ण करता है। यह सेवा प्रदान करने के माध्यम एप द्वारा डेस्कटॉप, लैपटॉप, स्मार्ट फोन और टेबलेट सहित सभी डिवाइसों पर सुविधा, सुरक्षा और एकसनमान अनुभव प्रदान करता है।

  • सभी डिवाइस - डेस्कटॉप, लैपटॉप, टेबलेट और स्मार्ट फोन पर उपलब्ध
  • सभी ऑपरेटिंग प्रणालियों पर विंडो, मैकओएस, आईओएस, एंड्राइड पर सपोर्टेड
  • आपकी सभी डिवाइसों पर बाधारहित व सतत डिजिटल अनुभव
  • त्वरित बैंकिंग एप्स जैसे कि एक ही क्लिक में खाता शेष की जांच, निधि अंतरण और बिलों का भुगतान करें
  • एक सुरक्षित निजी नेटवर्क (आरईएल-आईडी) के माध्यम से मिलिट्री स्तर की सुरक्षा जो आपको निधियों की हानि के प्रति सुरक्षित रखती है।
 
मैं किस तरह महासिक्योर को डाउनलोड व सक्रिय कर सकता हूँ
  • आप केवल तभी महसिक्योर डाउनलोड कर सकते हैं जब आपको बैंक ऑफ महाराष्ट्र द्वारा महासिक्योर का उपयोग करने हेतु नामांकित किया गया हो। यदि आप नामांकित हुए हैं तो आपको आपके पंजीकृत मोबाईल क्रमांक पर सक्रियकरण क्रेडेंशियल्स प्राप्त होंगे।
  • यदि आप नामांकित हुए हैं और आपको सक्रियकरण क्रेडेंशियल्स प्राप्त हुए हैं तो महासिक्योर को डाउनलोड करने और सक्रिय करने हेतु निम्नलिखित सरल कदम उठाएं –
  • https://mahaconnect.in के माध्यम से इंटरनेट बैंकिंग में लॉगइन करें।
  • डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।
  • डाउनलोड की गई .msi (सेटअप फाईल) को रन करें।
  • फाईल रन करने के बाद आपको आपके डेस्कटॉप पर महासिक्योर का आईकॉन प्राप्त होगा। महासिक्योर को लॉंच करने के लिए इस आइकॉन पर डबल-क्लिक करें।
  • आपका इंटरनेट बैंकिंग यूजर आईडी प्रविष्ट कर महासिक्योर में लॉगइन करें।
  • आपके पंजीकृत मोबाइल क्रमांक पर प्राप्त वेरिफिकेशन की के साथ मेल खाता सक्रियकरण कूट प्रविष्ट करें।
  • गोपनीय प्रश्न निर्धारित करें और प्रश्न हेतु गोपनीय उत्तर प्रदान करें (गोपनीय उत्तर ऐसा रखें जो आपको आसानी से याद रहे।)
  • 4 अंकों का पिन निर्धारित करें जो आपको महासिक्योर पर हर बार लॉगइन करते समय आवश्यक होगा।
 
सुरक्षा सुझाव -
  • अपनी इन्टरनेट बैंकिंग वेबसाईट को किसी साइबर कैफे या साझा कम्प्यूटर से एक्सेस ना करें।
  • इंटरनेट बैंकिंग सेशन से समुचित रूप से लॉग ऑफ करें। अपने ब्राउजर को सिर्फ बंद ना करें।
  • ऐसी किसी लिंक पर ना क्लिक करें जो आपको वेबसाईट पर ले जाए। हमेशा अपने ब्राउजर के एड्रेस बार में सही यूआरएल (https://mahaconnect.in) टाईप करें।
  • अपने ब्राउजर पर ऑटो कंप्लीट फंक्शन को निष्क्रिय कर रखें
  • वर्णों, अंकों व विशेष वर्णों का उपयोग कर अपने पासवर्ड को कठिन और किस अन्य के लिए समझने में मुश्किल बनाएं
  • अपना इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड किसी से भी साझा ना करें।
  • आपकी गोपनीय जानकारी जैसे कि पिन, पासवर्ड या खाता क्रमांक पूछने वाले किसी भी मेल का उत्तर ना दें।
  • आपके इंटरनेट बैंकिंग खाते के अंतिम लॉगइन की हमेशा जांच करें।
  • वेबपेज का यूआरएल जांचें और वेब ब्राउजिंग करते समय यूआरएल हमेशा http से आरंभ होना चाहिए। तथापि, एक सुरक्षित कनेक्शन हेतु प्रदर्शित होनेवाला पता https से आरंभ होना चाहिए अंतिम S पर ध्यान दें।
 
क्या करें, क्या न करें
 

क्या करें

  • महाकनेक्ट को आपकी फेवरिट साइट की सूची में शामिल करें – हम चाहते हैं कि आप यूआरएल https://www.mahaconnect.in को अपने फेवरिट साइट के रूप में बुकमार्क/एड करें ताकि आप बैंक ऑफ महाराष्ट्र के पास आपके खाते का संव्यवहार कर सकें और जानकारी प्राप्त कर सकें।
  • समय-समय पर आपका पासवर्ड बदलते रहें – हम सुझाव देते हैं कि आप अपना पासवर्ड नियमित रूप से – कम से कम प्रत्येक 30 दिनों या आवधिक रूप से बदलते रहें। अपना पासवर्ड बदलने के लिए https://www.mahaconnect.in पर लॉग-इन करें। Options - - > change login password / change transaction password पर क्लिक करें।
  • समुचित रूप से लॉग-आउट करें – जब भी आप अपना ऑनलाइन बैंकिंग सत्र पूर्ण करें हर बार महाकनेक्ट से समुचित रूप से लॉग-आउट करें। कभी भी समुचित रूप से लॉग-आउट किए बिना सीधे ही आपका ब्राउजर बंद न करें।
  • कोई भी संवेदनशील जानकारी प्रविष्ट करने से पूर्व आपकी साइट सुरक्षित मोड में चल रही है अथवा नहीं यह सुनिश्चित करने के लिए ब्राउजर पर नीचले बार पर पैड-लॉक चिन्ह अवश्य देखें।
  • आपके इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड को गोपनीय रखें - हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि बैंक ऑफ महाराष्ट्र किसी भी माध्यम से (ई-मेल या फोन इत्यादि द्वारा) आपसे आपका इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड नहीं पूछेगा।
  • अनावश्यक वित्तीय दस्तावेजों को तत्काल नष्ट कर दें पिन या पासवर्ड मेलर में से इन्हें याद करके तत्काल नष्ट कर दें। इन्हें कहीं भी लिखकर न रखें।
  • अपने ब् – अगर आप इंटरनेट एक्स्प्लोरर का उपयोग कर रहे हों तो अपने ब्राउजर में ऑटो कंप्लीट फंक्शन को बंद कर दें ताकि आपकी प्रणाली पासवर्ड याद रखने से सुरक्षित रहे। ऑटो कंप्लीट फंक्शन को निष्क्रिय करने के लिए –
    1. इंटरनेट एक्स्प्लोरर खोलें Tools -> Internet Options -> Content (Tab) का चयन करें।
    2. ऑटो कंप्लीट सेक्शन के अंतर्गत सेटिंग बटन पर क्लिक करें।
    3. फॉर्म के चेक बॉक्स पर यूजर नेम और पासवर्ड डिसिलेक्ट करें
    4. OK पर क्लिक करें।

क्या न करें

  • किसी भी असुरक्षित स्थान पर आपकी वैयक्तिक जानकारी यहां-वहां न छोडें। हमेशा सुनिश्चित करें कि आपकी चेकबुक, पासबुक, जमा रसीदें सुरक्षित स्थान पर रखी गई हैं।
  • अज्ञात कुछ स्रोतों पर स्पायवेयर या वायरस के छुपे हुए प्रकार हो सकते हैं जो आपके कम्प्यूटर की सुरक्षा को भंग कर सकते हैं।
  • किसी भी अज्ञात प्रेषक से प्राप्त ई-मेल के अटैचमेंट को न खोलें।
  • ऐसे ई-मेल जिनमें .exe, .pif या .vbs एक्स्टेन्शन वाले फाइल अटैचमेंट हों उन्हें कभी न खोलें। सामान्यतया ऐसी फाइलें खतरनाक होती हैं।
  • जब आप कम्प्यूटर का उपयोग न कर रहे हों तो उसे ऑनलाइन न छोडें। या तो आपके पीसी को शट-डाउन कर दें या इंटरनेट डिसकनेक्ट करें।
  • साझा हम सुझाव देते हैं कि किसी सार्वजनिक/साझा कम्प्यूटर (सायबर कैफे इत्यादि) से www.mahaconnect.in का एक्सेस न करें।
 
इंटरनेट बैंकिंग पर सामान्य प्रश्न -

प्रश्न - इंटरनेट बैंकिंग कक्ष को आवेदन अग्रेषित करने से पूर्व शाखा द्वारा कौन से महत्वपूर्ण बिंदु सुनिश्चित किए जाने चाहिए?

उत्तर – 1. आवेदन में दिया गया नाम व पता प्रणाली में दिए गए नाम व पते के ही समान है। (यदि पता भिन्न होता है तो केवायसी मानदंडों को अपनाते हुए प्रणाली में नए पते को अद्यतित करें)

  1. आवेदन पर ग्राहक/ संयुक्त खाताधारक/ सभी भागीदारों द्वारा हस्ताक्षर किए जाने चाहिए।
  2. इंटरनेट बैंकिंग/ मोबाईल बैंकिंग/ फोन बैंकिंग के लिए प्रणाली में फ्लैग अद्यतित किए गए हैं।
  3. आवेदन के प्रथम पृष्ठ पर ग्राहक का सीआईएफ क्रमांक लिखा होना चाहिए।
  4. यदि ग्राहक ने एसएमएस बैंकिंग का विकल्प लिया है कि तो यह सुनिश्चित करें कि आवेदन में देश कूट +91 के साथ दस अंकीय मोबाईल क्रमांक दिया गया है।
  5. यूजर के व्यक्तिगत ब्यौरे जैसे कि जन्म दिनांक, जन्म स्थान, माता का विवाहपूर्व नाम आवेदन में दिया गया है।

प्रश्न – इंटरनेट बैंकिंग सक्रिय करने की क्या प्रक्रिया है ?
उत्तर – यूजर आईडी व पासवर्ड प्राप्त होने पर ग्राहक को सक्रियकरण हेतु टोल फ्री क्रमांक 1800 233 1808 पर कॉल करना होगा। सक्रियकरण के बाद ही ग्राहक अपने खआते में लॉग-इन करने में सक्षम होगा।

प्रश्न - यदि यूजर का आईडी ब्लॉक हो जाता है तो क्या प्रक्रिया अपनाई जाए?
उत्तर - अपना यूजर आईडी अनब्लॉक करने के लिए ग्राहक को टोल फ्री क्रमांक 1800 233 1808 पर कॉल करना होगा।

प्रश्न – यदि ग्राहक अपना पासवर्ड भूल जाए तो ग्राहक को डुप्लीकेट पासवर्ड किस तरह प्राप्त हो सकता है
उत्तर – लॉगइन पृष्ठ पर फॉर्गेट पासवर्ड लिंक दी गई है। ग्राहक को इस लिंक पर क्लिक करना होगा और डुप्लीकेट पासवर्ड हेतु अनुरोध करना होगा।

प्रश्न – शाखा इंटरनेट बैंकिंग कक्ष को प्रस्तुत आवेदनों की स्थिति कैसे देख सकती है
उत्तर – आवेदनों की स्थिति बॉमनेट/ इंट्रानेट के माध्यम से यूआरएल http://172.30.40.13/ibapptrack के माध्यम से यूजर आईडी के रूप में शाखा का 4 अंकों का शाखा कूट और पासवर्ड bom द्वारा देखी जा सकती है।

प्रश्न – क्या खाते में नामे व जमा प्रविष्टियों के लिए एसएमएस सुविधा सक्रिय करने/ खातों को जोड़ने/ इंटरनेट बैंकिंग फ्लैग अपडेट करने के लिए ऑऩलाईन हेल्प उपलब्ध है?
उत्तर – उपर्युक्त यूआरएल खोलें और हेल्प मेनू पर क्लिक करें। इस यूआरएल के माध्यम से इंटरनेट बैंकिंग से संबंधित सभी प्रक्रियाएं उपलब्ध हैं।

प्रश्न – यदि कोई शाखा/ ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग कक्ष से संप्रेषण करना चाहता है तो संप्रेषण का कोई वैकल्पिक माध्यम है क्या? (यदि फोन लाईन्स व्यस्त हों)
उत्तर – शाखाएं/ ग्राहक अपने अनुरोध/ शंकाएं mahaconnect@mahabank.co.in पर ई-मेल कर सकते हैं

 
हमें/बीओएम इंटरनेट बैंकिंग ग्राहक सेवा/ सहायता हेल्पडेस्क से संपर्क करें -

एसएमएस आधारित सहायता इंटरनेट बैंकिंग सक्रिय करने के लिए 9223181818 पर ACTV एसएमएस करें अन्य इंटरनेट बैंकिंग संबंधित सहायता के लिए 9223181818 पर ASSIST एसएमएस करें

फोन क्रमांक : टोल फ्री क्रमांक - 1800 233 4526 / 1800 102 2636

लैण्डलाईन क्रमांक : 020 24480797

हेल्पडेस्क का समय – हेल्पडेस्क 24 X 7 X 365 उपलब्ध है

हमें ई-मेल करें : mahaconnect@mahabank.co.in

 
हमारे महासिक्योर ग्राहक सेवा/ सहायता हेल्पडेस्क से संपर्क करें -

टोल फ्री क्रमांक : 1800 233 4526 / 1800 102 2636

लैण्डलाईन क्रमांक : 020-24480797 / 24504117 / 24504118

हमें ई-मेल करें : mahasecure@mahabank.co.in

 
 
 
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महत्‍वपूर्ण : बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र फोन कॉल/ई मेल/एसएमएस के माध्‍यम से किसी भी उद्देश्‍य के लिए बैंक खाते के ब्‍यौरों की मांग कभी नहीं करता।

बैंक अपने सभी ग्राहकों से अपील करता है कि ऐसे फोन कॉल/ ई मेल/एसएमएस का उत्‍तर न दें और किसी भी उद्देश्‍य से किसी से भी अपने बैंक खाते के ब्‍यौरे साझा न करे। किसी से न भी अपने डेबिट/क्रेडिट कार्ड का सीवीवी/प्रिंट साझा न करे।